चक्रवाती तूफान जवाद का यहां दिखेगा सबसे ज्यादा असर, मौसम विभाग ने किया अलर्ट – Hindustan हिंदी

चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ का सबसे ज्यादा असर ओडिशा में देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, अगले 48 घंटों के अंदर अंडमान सागर में कम दबाव होने के कारण यह 3 दिसंबर तक चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा। इस बीच इस तूफान के 4 दिसंबर को ओडिशा के तट से टकराने का भी पूर्वानुमान पेश किया गया है। ओडिशा के सरकार ने सभी जिलों में चक्रवाती तूफान जवाद को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है।

मौसम विभाग ने अलग-अलग जिलों के लिए रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, कुछ इलाकों में अगले कुछ दिनों के अंदर भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण अंडमान सागर से उठकर यह तूफान उत्तरपश्चिम की तरफ बढ़ते हुए उत्तरी आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तट से 4 दिसंबर की सुबह टकरा सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक, ‘हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट है कि तूफान ओडिशा तट की ओर बढ़ेगा लेकिन इसका असर कितना होगा यह कहना अभी जल्दबाजी है। लेकिन 3 दिसंबर को ओडिशा के कुछ जिलों हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। दक्षिणी ओडिशा के कुछ जिलों में 3 दिसंबर को भारी बारिश भी हो सकती है।’

मौसम विभाग के मुताबिक, चार दिसंबर को ओडिशा में बारिश और तेज होगी, खासतौर पर तटीय और अंदरूनी जिलों में भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान ओडिशा के तटीय इलाकों में 20 सेंटीमीटर या इससे भी ज्यादा बारिश हो सकती है। 

आईएमडी ने जिन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है उनमें गजापति, गंजम, पुरी और जगतसिंहपुर शामिल हैं। इसके अलावा केंद्रपाड़ा, कटक, खुर्दा, नयागढ़, कंधमाल, रायगढ़ और कोरापुट जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ओडिशा के बालासोर, भद्रक, जजपुर और मलकानगिरि जिलों में बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 4 दिसंबर को ओडिशा के कुछ हिस्सों में 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। ये हवाएं 12 घंटे तक चल सकती है। इस बीच ओडिशा सरकार ने 13 जिलों के कलेक्टरों को लोगों के बचाव कार्य की तैयारी करने को कहा है। 
 

Related posts