Cyclone Alert: ओडिशा और आंध्र प्रदेश पर मंडराया चक्रवाती तूफान का साया, IMD ने जारी किया अलर्ट – News18 इंडिया

नई दिल्ली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को कहा कि एक चक्रवाती तूफान (Cyclone Storm) के शनिवार की सुबह आंध्र प्रदेश और ओडिशा (Andhra Pradesh & Odisha) के तटवर्ती क्षेत्रों में पहुंचने का अनुमान है. तटवर्ती क्षेत्रों में टकराने से 12 से 24 घंटे पूर्व राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

ओडिशा में निकटवर्ती जिलों सहित पश्चिम बंगाल के तटवर्ती जिले और सभी उत्तरी-पूर्वी राज्यों में भी भारी बारिश (Heavy Rain) का अनुमान है. मौसम विभाग ने बताया कि थाईलैंड और उसके आसपास के क्षेत्रों में सुबह साढ़े आठ बजे कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ था. अगले 12 घंटों में इसके अंडमान सागर तक पहुंचने की संभावना है.

ISI की साजिश, सुरक्षा बलों से एनकाउंटर में आम कश्मीरियों को निशाना बनाने के आदेश

मौसम विभाग द्वारा जारी बयान के अनुसार, “उसके बाद कम दबाव के क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और दो दिसंबर तक दक्षिण-पूर्व तथा पास के बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग में उसके अवदाब में बदलने की संभावना है. उसके अगले 24 घंटों में इसके बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग में चक्रवाती तूफान का रूप लेने की आशंका है.”

4 दिसंबर को आंध्र-ओडिशा से टकराएगा चक्रवात
उसके बाद इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और सघन होने और चार दिसंबर, शनिवार की सुबह उत्तरी आंध्र प्रदेश-ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में ‘भारी से बहुत भारी और अति भारी बारिश होने की उम्मीद है.’

क्या भारत में मिला ओमिक्रॉन वेरिएंट का कोई केस, संसद में सरकार ने दी जानकारी

इसके साथ ही ओडिशा में आसपास के जिलों, पश्चिम बंगाल के तटवर्ती जिलों और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटवर्ती क्षेत्रों में ‘भारी से बहुत भारी बारिश’ होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने कहा, “संभावना है कि उत्तरी-पूर्वी राज्यों में 5-6 दिसंबर को भारी बारिश हो सकती है.”

Tags: Andhra Pradesh, Cyclone, Heavy Rainfall, Odisha

Related posts