ओमिक्रॉन वैरिएंट पर वैक्सीन कम असरकारक है, मॉडर्ना सीईओ की इस चेतावनी के बाद लुढ़के बाजार – मनी कंट्रोल

ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर मॉडर्ना के CEO का बड़ा बयान आया है जिसमें उन्होंने कहा कि कोरोना के नए वेरिएंट पर मौजूदा वैक्सीन कम प्रभावी है और मॉडर्ना के मुताबिक वैक्सीन बनाने में लंबा समय लगेगा।

ड्रगमेकर मॉडर्ना (Moderna) के मुख्य अधिकारी ने कहा है कि इस समय मौजूदा वैक्सीन ओमिक्रॉन कोविड वैरिएंट (Omicron covid variant) से निपटने में बहुत कम असरकारक हो सकती हैं, जिससे इक्विटी बाजारों में बिकवाली देखने को मिली और तेल की कीमतें कम होती नजर आई हैं। उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि फार्मास्युटिकल कंपनियों को बड़े पैमाने पर नए वैरिएंट पर असरकारक टीका बनाने में महीनों लग सकते हैं।

स्टीफन बैंसेल (Stéphane Bancel) ने एक साक्षात्कार में फाइनेंशियल टाइम्स से कहा “मुझे लगता है, दुनिया में ऐसा कहीं नहीं होता जहां [प्रभावशीलता] का स्तर समान होता है जैसा . . डेल्टा के साथ हुआ था।”

उन्होंने आगे कहा “मुझे लगता है कि यह एक बड़ी दिक्कत हो सकती है। मैं अभी नहीं जानता कि कितनी दिक्कत होगी क्योंकि हमें डेटा का इंतजार करना है। लेकिन जिन वैज्ञानिकों से मैंने बात की तो उन्होंने कहा ‘इस नये वैरियेंट का आना हम लोगों के अच्छी खबर नहीं है।”

बाजार में ऊपरी स्तरों पर दबाव, जानिये इस हफ्ते कौन सी रेंज देख रहे हैं राइटर्स और आशीष बहेती के कमाईवाले ट्रेड्स

इस बीच अन्य बाजारों में गिरावट के चलते भारतीय बाजार में सेंसेक्स 900 अंक से अधिक की वृद्धि के बाद निगेटिव टेरीटरी में चला गया। जापान में बेंचमार्क निक्केई 225 index (benchmark Nikkei 225 index) में एफटी की रिपोर्ट के बाद 225 इंडेक्स में बड़ी गिरावट देखने को मिली। वहीं एसएंडपी 500 फ्यूचर्स ने भी शुरुआती बढ़त को गंवा दिया।

Stéphane Bancel ने कहा कि स्पाइक प्रोटीन पर ओमिक्रॉन म्यूटेशन वायरस द्वारा मानव कोशिकाओं को संक्रमित करने और दक्षिण अफ्रीका में वेरिएंट के तेजी से प्रसार ने ये संकेत दिया कि वर्तमान वैक्सीन में अगले साल संशोधित करने की आवश्यकता हो सकती है।

मॉडर्ना के सीईओ की टिप्पणी के बाद नए COVID-19 वैरिएंट के प्रसार को कम करने के लिए यात्रा प्रतिबंध लगाने वाले देशों की संख्या बढ़ रही है जबकि इसके वैरिएंट के बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization (WHO) ने सोमवार को कहा कि इसके संक्रमण बढ़ने का खतरा बहुत अधिक है।

इस खबर के कारण तेल की कीमतों में गिरावट आई। ब्रेंट क्रूड फ्यूचर 1.82 डॉलर या 2.5% गिरकर 71.62 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शुक्रवार को अन्य बाजारों के साथ-साथ तेल के भाव लगभग 12% गिर गये था क्योंकि ओमिक्रॉन के उदय से नये लॉकडाउन लगने और तेल की मांग घटने तथा ग्लोबल ग्रोथ प्रभावित होने का डर व्याप्त हो गया था।

मिंट में छपी खबर के मुताबिक WHO ने सोमवार को कहा था कि Omicron से संक्रमण बढ़ने का खतरा बहुत अधिक लग रहा है और कई देशों ने यात्रा प्रतिबंधों को सख्त किया है। हालांकि यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि नया वैरिएंट कितना खतरनाक है और क्या यह मौजूदा वैक्सीन्स को बेअसर कर सकता है।

Related posts