Omicron corona variant live: महाराष्ट्र में सख्ती बढ़ाई गई, मुंबई में होगी जीनोम सीक्वेंसिंग, WHO ने भी चेताया – अमर उजाला

05:56 PM, 27-Nov-2021

वैरिएंट पर और शोध की जरुरत: आईसीएमआर

आईसीएमआर में महामारी विज्ञान और संचारी रोग विभाग के प्रमुख डॉ. समीरन पांडा ने बताया कि कोरोना के नए वैरिएंट में संरचनात्मक परिवर्तन देखे गए हैं, जो संचरण की संभावना के साथ सेल, सेलुलर रिसेप्टर्स के पालन की संभावना के संकेत हैं। लेकिन क्या यह वास्तव में तेजी से फैल रहा है? यह बड़ा सवाल है। डब्ल्यूएचओ ने इस सब की जांच की है। हमें यह पता लगाने के लिए कुछ और समय इंतजार करने की जरूरत है कि क्या इससे संक्रमण बढ़ रहा हैं या बीमारी गंभीर रूप ले रही है या अत्यधिक मौतें हो रही हैं। इन सब को ध्यान में रखते हुए WHO ने इसे वेरियंट ऑफ कंसर्न घोषित किया है।

03:48 PM, 27-Nov-2021

WHO ने की अपील

वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने विश्व स्तर पर कोरोना के बढ़ते मामलों और वायरस के नए प्रकार ओमिक्रॉन के मद्देनजर शनिवार को दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के देशों से निगरानी बढ़ाने, सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक उपायों को मजबूत करने और टीकाकरण कवरेज बढ़ाने की अपील की।

डब्ल्यूएचओ की दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि इस वैरिएंट को लेकर डरने या निराश होने की जरूरत नहीं है। भले ही दक्षिण-पूर्व एशिया के अधिकांश देशों में कोरोना के मामलों में गिरावट आ रही है, लेकिन दुनिया के दूसरे हिस्से में नए वायरस का मिलना खतरनाक हो सकता है। कोरोना को हराने को लेकर हमें अपना काम जारी रखने की आवश्यकता है। वायरस से बचाव ही सबसे अच्छा तरीका है।

03:47 PM, 27-Nov-2021

महाराष्ट्र में नई पाबंदियां लागू

इस बीच महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना के नए म्यूटेंट के मद्देनजर नए प्रतिबंध और अनुमतियां जारी कर दी हैं। इसके मुताबिक, किसी भी अंतरराष्ट्रीय यात्रा से राज्य में आने वाले सभी यात्रियों पर भारत सरकार के नियम लागू होंगे। घरेलू यात्रियों को या तो पूरी तरह से टीका लगा होना चाहिए या फिर उनके पास 72 घंटे पहले की निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट होनी चाहिए।

वहीं, यदि टैक्सी, प्राइवेट ट्रांसपोर्ट, 4-व्हीलर या किसी बस के अंदर कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन होता पाया गया, तो 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही ड्राइवर, हेल्पर और कंडक्टर पर भी 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। बसों के मामले में मालिक परिवहन एजेंसी पर 1000 रुपये का जुर्माना लगेगा।

 

02:45 PM, 27-Nov-2021

हम कोरोना संक्रमण को रोकने की कोशिश कर रहे: पुष्कर सिंह धामी

उत्तराखंड में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों पर प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हमारा कोरोना टेस्टिंग और दिशानिर्देशों को लेकर पूरा ध्यान है, हम सजग है। हम कोशिश कर रहे हैं कि इसे हर प्रकार से रोका जाएगा। जो जरूरी इंतजाम है, वह सब किए जाएंगे।

02:42 PM, 27-Nov-2021

बच्चों को आरटी-पीसीआर रिपोर्ट के बिना सबरीमाला मंदिर जाने की अनुमति

केरल सरकार ने कहा कि कि बच्चों को आरटी-पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट के बिना सबरीमाला मंदिर जाने की अनुमति है हालांकि, वयस्कों को मंदिर में प्रवेश करने के लिए या तो पूर्ण टीकाकरण प्रमाणपत्र या RTPCR नकारात्मक प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी जो 72 घंटे से अधिक पुराना न हो।

02:39 PM, 27-Nov-2021

हम केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संपर्क में: कर्नाटक सरकार

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के सुधाकर ने कहा कि हम केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ लगातार संपर्क में हैं और जानकारी है कि दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग, इस्राइल और बोत्सवाना में यह नया वेरिएंट बहुत संक्रामक है और डेल्टा वेरिएंट से आगे निकल गया है। 

02:10 PM, 27-Nov-2021

ओमिक्रॉन वैरिएंट पहली बार 11 नवंबर को बोत्सवाना में मिला

ओमिक्रॉन वैरिएंट पहली बार 11 नवंबर को बोत्सवाना में मिला। उसके बाद हॉन्गकॉन्ग, इजरायल, बेल्जियम में मिला। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के प्रो. दीनान पिल्लई के मुताबिक इसके फैलने की रफ्तार और ज्यादा हो सकती है।

01:28 PM, 27-Nov-2021

ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर कर्नाटक के सीएम ने बुलाई बैठक

अफ्रीकी कोरोना वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर अब कर्नाटक सरकार ने भी बैठक बुलाई है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा है कि केरल में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी और धारवाड़ एवं बेंगलुरु के कुछ कॉलेजों कोरोना के मामले आने के बाद मैंने स्वास्थ्य और आपदा विभागों के विशेषज्ञों की एक बैठक बुलाई है। 

01:05 PM, 27-Nov-2021

गुजरात में बढ़ाई गई जांच तो मुंबई में होगी जीनोम सीक्वेंसिंग

अफ्रीकी कोरोना वैरिएंट ओमिक्रोन के मद्देनजर अब भारत के कई राज्यों में सख्ती बरती जा रही है। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में अफ्रीका से आने वाले विदेशी यात्रियों को क्वारंटीन कर जीनोम सीक्वेंसिंग की जाएगी। इसके अलावा गुजरात सरकार ने यूरोप, ब्रिटेन, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, हांगकांग से हवाई अड्डों पर उतरने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य कर दिया है।

12:17 PM, 27-Nov-2021

गुजरात सरकार ने 11 देशों के यात्रियों के लिए जांच किया अनिवार्य

ओमिक्रॉन कोरोना वैरिएंट के खतरे को देखते हुए गुजरात सरकार ने यूरोप, ब्रिटेन, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, हांगकांग से हवाई अड्डों पर उतरने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य कर दिया है।

12:00 PM, 27-Nov-2021

ओमिक्रॉन से एशियाई बाजारों को झटका

ओमिक्रॉन कोरोना वैरिएंट से सबसे बड़ा झटका एशियाई बाजारों में देखने को मिला है।  जापान और चीन के बाजार पर सबसे अधिक असर देखने को मिल रहा है। जापान के स्टॉक मार्केट निक्केई 225 (Japanese Nikkei 225) में 800 अंकों से ज्यादा की गिरावट देखी गई।

10:53 AM, 27-Nov-2021

‘ओमिक्रॉन’ वेरिएंट पर केजरीवाल ने जताई चिंता

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी चिंता जताते हुए कहा है कि मैं पीएम मोदी से उन देशों से उड़ानें बंद करने का आग्रह करता हूं जो कोरोना के नए वैरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ से प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि बड़ी मुश्किल से हमारा देश कोरोना से उबर पाया है। हमें इस नए संस्करण को भारत में प्रवेश करने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

10:18 AM, 27-Nov-2021

ओमिक्रॉन वैरिएंट के चलते इन आठ देशों पर प्रतिबंध की तैयारी

अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि प्रतिबंध दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे, नामीबिया, लेसोथो, इस्वातिनी, मोजाम्बिक और मलावी पर लागू होंगे और दक्षिणी अफ्रीका में फैल रहे एक नए कोरोना वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे से बचने को सावधानी के लिए लागू किए जा रहे हैं।

09:53 AM, 27-Nov-2021

Omicron corona variant live: महाराष्ट्र में सख्ती बढ़ाई गई, मुंबई में होगी जीनोम सीक्वेंसिंग, WHO ने भी चेताया

दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने भारत समेत कई देशों की चिंता बढ़ा दी है। भारत ने जहां 12 देशों के यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर जांच अनिवार्य कर दिया है वहीं अमेरिका आठ दक्षिणी अफ्रीकी देशों से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में है।

Related posts