अब MSP की लड़ाई, आज सिंघु बॉर्डर पर किसान बनाएंगे प्लान, PM से मिलकर बोले खट्टर- संभव नहीं – आज तक

स्टोरी हाइलाइट्स

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की मुलाकात
  • मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल का बयान
  • दो महीने पहले भी हुई थी मुलाकात

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस मुलाकात के बाद उन्होंने कहा कि एमएसपी पर कानून बनाना संभव नहीं लग रहा है. विशेषज्ञ मानते हैं कि इसके बाद सरकार पर सभी फसलें खरीदने का दबाव आ जाता है जो संभव नहीं है. खट्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री से किसान कानून पर चर्चा हुई है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री चिंता कर रहे थे कि किसानों को वापस जाना चाहिए. वहीं आज 12 बजे संयुक्त किसान मोर्चा ने अहम बैठक बुलाई है. इस बैठक में एमएसपी कानून को लेकर रोडमैप बन सकता है.

CM खट्टर ने कहा कि किसान कानून वापस लेने पर प्रधानमंत्री से चर्चा हुई. उन्होंने कहा कि इससे एक अच्छा संदेश गया है. उन्होंने कहा कि उम्मीद है संसद में किसान कानून वापस होते ही किसान वापस चले जाएंगे. एक्सपर्ट की राय है कि MSP पर कानून बनाना संभव नहीं लग रहा. फिर सरकार पर सारी फसलें खरीदने का दबाव आ जाता है, जो संभव नहीं है.

विपक्ष अंधेरे में तीर न मारे

मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा कि हरियाणा में तो एक दर्जन फसलें एमएसपी पर खरीदी जाती हैं. एचपीएससी के मुद्दे पर विपक्ष के आरोपों पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर विपक्ष के पास कोई पुख्ता जानकारी है, तो हमें बताएं, हम उसको जांच के दायरे में लाएंगे. अंधेरे में तीर मारने की जरूरत नहीं है, हमें जानकारी दें. मंत्रिमंडल विस्तार पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सस्पेंस बना रहे, सबको आनंद है. 

आज 12 बजे संयुक्त किसान मोर्चा की होगी बैठक

आज सुबह 12 बजे संयुक्त किसान मोर्चा ने 9 सदस्यीय समिति की बैठक बुलाई है. इस बैठक में हरियाणा, राजस्थान सहित कई राज्यों के किसान संगठनों के प्रमुख शामिल होंगे. बैठक में एसएसपी कानून की मांग पर अंतिम रोडमैप बन सकता है. किसान कानूनों की वापसी के ऐलान के बाद भी किसान सड़कों पर डटे हुए हैं. एमएसपी कानून की मांग को लेकर किसान 29 नवंबर को पूरी दिल्ली जाम करने की तैयारी में हैं. किसानों का कहना है कि जब तक एमएसपी कानून की गारंटी नहीं मिलती, तब तक आंदोलन जारी रहेगा.

प्रधानमंत्री को कई योजनाओं की दी जानकारी

मुख्यमंत्री खट्टर ने प्रधानमंत्री से मुलाकात में उन्हें कई नई योजनाओं की जानकारी दी है. इनमें मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना, अंत्योदय ग्राम योजना के मेले, आस सिस्टम (आटो अपील सिस्टम), दृश्या (ड्रोन सिस्टम), स्वामित्व की लार्ज स्कैल मैपिंग, आबादी का क्षेत्र, पूरे गांव के रेवेन्यू क्षेत्र के मैपिंग आदि के बारे में जानकारी दी. पीएम ने प्रदूषण, पराली व स्वच्छता के विषय पर भी बात की. खट्टर ने कहा कि कई रैंकिंग में हरियाणा ने अच्छा किया है. ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता पर और ज्यादा जोर दिया जाएगा.

आर्बिटर रेल कॉरिडोर के शिलान्यास का दिया न्योता

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री मोदी से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान पर बात की. उन्होंने कहा कि हरियाणा में यह पहली बार है जब लड़कियों की संख्या लड़कों से ज्यादा हुई है. खट्टर ने आर्बिटर रेल कॉरिडोर के शिलान्यास और गीता जयंती उत्सव के लिए प्रधानमंत्री मोदी को निमंत्रण दिया. प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम से ऑनलाइन जुड़ सकते हैं.

Related posts