5000 किमी तक दुश्मन का सफाया करने वाली अग्नि-5 का सफल परीक्षण, भारत की इस कामयाबी के बारे में सबकुछ – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • भारत ने अग्नि 5 मिसाइल का किया सफल परीक्षण, 5000 किमी तक मारक क्षमता
  • इस घातक मिसाइल को बुधवार को डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से किया गया लॉन्च
  • भारतीय सेना की ताकत बढ़ाने के लिए उठाया गया बड़ा कदम, अग्नि 5 का सफल परीक्षण

नई दिल्ली
भारतीय सेना (Indian Army) की ताकत और बढ़ाने को लेकर लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। अब सतह से सतह पर हमला करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि 5 का बुधवार को सफल परीक्षण किया गया है। इस मिसाइल की रेंज तकरीबन 5 हजार किलोमीटर बताई जा रही है। यही नहीं, मिसाइल को डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से लॉन्च किया गया।

इन सबके बीच सरकार ने स्पष्ट किया है कि उनकी नीति वही रहेगी कि किसी भी हथियार का पहले इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। मिसाइल को शाम 7 बजकर 50 मिनट पर लॉन्च किया गया। अग्नि-5 का पहला टेस्ट अप्रैल 2012 में हुआ। सितंबर 2013 में दूसरा, जनवरी 2015 में तीसरा और दिसंबर 2016 में चौथा प्रक्षेपण किया गया। दिसंबर 2018 तक इसके सात टेस्ट किए गए। इन परीक्षणों के दौरान मिसाइल को अलग-अलग तरह के लॉन्चिंग पैड से दागा गया। उसे अलग-अलग ट्रैजेक्टरी पर प्रक्षेपित कर परखा गया। सभी तरह के टेस्ट में अग्नि-5 खरी उतरी। इसे चलते ट्रक तक से दागा जा सकता है।

सबमरीन वर्जन पर भी चल रहा काम
इस परीक्षण से पहले ही चीन की बौखलाहट सामने आ रही है। वैसे, डीआरडीओ की तैयारी अग्नि-5 को और घातक बनाने की है। वह इसकी रेंज 10 हजार किलोमीटर तक ले जाने की कोशिशों में जुटा है। अभी इसे केवल जमीन से चलाया जा सकता है। पानी से भी यह मिसाइल चलाई जा सके, इसके लिए अग्नि-5 के सबमरीन वर्जन पर भी काम चल रहा है।



अग्नि 5 का सफल परीक्षण

Related posts