Navjot Singh Sidhu Resign: क्या-क्या हैं वो मुद्दे, ज‍िस कारण नवजोत सिंह सिद्धू ने द‍िया कांग्रेस से इस्‍तीफा – Navbharat Times

चंडीगढ़
क्रिकेटर से राजनेता बने नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu Resign) ने पंजाब कांग्रेस प्रमुख के पद से इस्‍तीफा देकर स‍ियासी भूचाल ला द‍िया है। स‍िद्धू ने कांग्रेस की राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष सोनिया गांधी को भेजे इस्तीफे में साफ लफ्जों में कहा है क‍ि वह पंजाब के भविष्य के साथ कोई समझौता नहीं करना चाहते। दरअसल स‍िद्धू पंजाब की नई सरकार के गठन में हुए कुछ फैसलों को लेकर नाराज बताए जा रहे हैं। इस बात पर कांग्रेस व‍िधायक बावा हेनरी ने ताजा बयान में साफ मुहर लगाई है। हेनरी ने मंगलवार को कहा क‍ि नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा (पंजाब कांग्रेस प्रमुख के रूप में) स्वीकार नहीं किया गया है, जल्द ही मामले को सुलझा लिया जाएगा। 3-4 मुद्दे हैं, पार्टी फोरम में उनकी चर्चा हो रही है, आलाकमान उनका समाधान करेगा।

मंगलवार को नवजोत सिंह सिद्धू ने कांग्रेस की पंजाब इकाई के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया, जिससे राज्य में विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले पार्टी में एक नया संकट पैदा हो गया है। सिद्धू के इस्तीफे के कुछ ही घंटे बाद चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व में 18 सदस्यीय नये मंत्रिमंडल में शामिल रजिया सुल्ताना ने भी पूर्व क्रिकेटर के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए अपना इस्तीफा दे दिया। इसके अलावा भी पार्टी के कई लोगों ने इस्‍तीफा देने का ऐलान क‍िया। ऐसे में आइए जानते हैं वो कौन से कारण थे ज‍िसके चलते नवजोत स‍िंह स‍िद्धू ने पार्टी की मुख्‍य धारा से हटने का फैसला क‍िया।

1. पंजाब कैबिनेट में पोर्टफोलियो बंटवारा

कांग्रेस सूत्रों की माने तो पंजाब में नई कैब‍िनेट के सदस्यों को विभागों के आवंटन के तुरंत बाद ही सिद्धू ने पद छोड़ दिया। पार्टी हलकों में इसकी वजह नए मुख्यमंत्री की ओर से उपमुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा को गृह विभाग आवंटित किया जाना है। दरअसल ऐसा इस कारण कहा जा रहा है क्‍योंक‍ि इससे पहले सिद्धू ने मुख्यमंत्री के रूप में रंधावा की नियुक्ति का विरोध किया था। इसके बाद कांग्रेस आलाकमान ने चन्नी को मुख्यमंत्री बनाया था।

नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा, कैप्टन ने ली मजेदार चुटकी!
2. कुछ अफसरों के ट्रांसफर से भी नाखुश थे सिद्धू

कांग्रेस सूत्रों की माने तो पंजाब के नए सीएम चरणजीत सिंह चन्नी का पदभार संभालने के बाद म‍िजाज बदल गया था। आलम यह रहा क‍ि कई मुद्दों को लेकर वो स‍िद्धू को क‍िनारे कर खुद ही फैसले लिए। इस कारण नवजोत स‍िंह स‍िद्धू की नाराजगी बढ़ी। पंजाब सीएम ने नए कार्यवाहक पुलिस प्रमुख और राज्य के महाधिवक्ता की नियुक्ति पर भी उनकी नाराजगी को नजर अंदाज कर द‍िया।

3. अमृतसर सुधार ट्रस्ट का लेटर

पंजाब कांग्रेस के अध्‍यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू अमृतसर सुधार ट्रस्ट का लेटर खुद सौंपना चाहते थे लेक‍िन चरणजीत सिंह चन्नी इस बात को महत्‍व नहीं द‍िया। इसके बाद चन्नी ने खुद ही यह लेटर सौंप द‍िया। इससे दोनों के बीच नाराजगी में इजाफा हुआ।

image

Sidhu Resign News: मास्‍टरस्‍ट्रोक है पंजाब कांग्रेस अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा? आखिर अब क्‍या साधना चाहते हैं सिद्धू
‘पंजाब के भविष्य नहीं कर सकता समझौता’
सिद्धू ने सोनिया गांधी को लिखे अपने पत्र में कहा क‍ि किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व में गिरावट समझौते से शुरू होती है, मैं पंजाब के भविष्य और पंजाब के कल्याण के एजेंडे को लेकर कोई समझौता नहीं कर सकता हूं। इसलिए, मैं पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देता हूं। कांग्रेस की सेवा करना जारी रखूंगा।

आगे की राह दिख रही मुश्किल
कुछ दिन पहले तक सबकुछ सिद्धू के हिसाब से पंजाब में चीजें आगे बढ़ रहीं थी। कैप्टन के विरोध को दरकिनार कर कांग्रेस आलाकमान ने उन्हें पंजाब कांग्रेस का मुखिया बना दिया। सिद्धू बनाम कैप्टन की लड़ाई जो पंजाब में चल रही थी उसमें सिद्धू पहली बाजी जीत गए। सिद्धू यहीं नहीं ठहरते उनका मकसद साफ था और निशाने पर थी सीएम की कुर्सी। पार्टी की कमान संभालने के बाद तेजी से घटनाक्रम बदलता है और कुछ दिनों बाद ही कैप्टन अमरिंदर पंजाब के सीएम पद से इस्तीफा देने को मजबूर हो जाते हैं।

image

अजब सियासी भंवर में कांग्रेस, सिद्धू ने राहुल गांधी को सबसे बड़ी मुश्किल में फंसा दिया
इस्तीफा देने के साथ ही कैप्टन ने सिद्धू पर पाकिस्तान एंगल जोड़ते हुए कई गंभीर आरोप जड़ दिए। पंजाब का नया कैप्टन कौन होता है इस पर सबकी नजर रहती है। इस रेस में सिद्धू पिछड़ जाते हैं और कमान चरणजीत सिंह चन्नी के हाथों में चली जाती है। चुनाव से कुछ वक्त पहले नए सीएम का ऐलान होता है यहां तक भी ठीक था शायद नवजोत सिंह सिद्धू को लगा हो कि चुनाव बाद वह ताबतोड़ बल्लेबाजी करेंगे।












एक तरफ सिद्धू का इस्तीफा, दूसरे तरफ पंजाब से दिल्ली के लिए रवाना हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह


सियासत की पिच पर ताबतोड़ बल्लेबाजी करने लगे चन्नी

चरणजीत सिंह चन्नी को जब पंजाब सीएम की कुर्सी पर बैठे तो कुछ लोगों की ओर से यह कहा गया कि उनकी भूमिका नाइटवॉच मैन की तरह होगी। जबकि हकीकत में ऐसा कुछ था नहीं। सीएम पद की शपथ लेने के साथ ही चन्नी ताबतोड़ बल्लेबाजी करते नजर आ रहे हैं। उन्होंने एक बाद एक कई ऐसी घोषणाएं कि और जिस तरीके से अपने आपको पेश किया उससे यह लगा कि चन्नी लंबी बल्लेबाजी को तैयार हैं। अधिकारियों के साथ बैठक करते हैं और भ्रष्टाचार पर एक्शन लेने की बात करते हैं।

Navjot Singh Sidhu


Related posts