2 Crore+ Vaccination in one day : पीएम मोदी के जन्‍मदिन पर बना वर्ल्ड रेकॉर्ड, आज 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • कोरोना वैक्‍सीनेशन ने शुक्रवार को पकड़ी जबर्दस्‍त रफ्तार
  • एक दिन में 2 करोड़+ डोज लगाने की ओर बढ़ रहा भारत
  • पीएम मोदी के जन्‍मदिन पर BJP ने रखा है टीकों का लक्ष्‍य
  • टारगेट- दिसंबर अंत तक रोज लगानी होंगी 1.2 करोड़ डोज

नई दिल्‍ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्‍मदिन पर कोविड-19 टीकाकरण का नया रेकॉर्ड बना है। शुक्रवार को शाम करीब 5 बजे तक ही 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन लग चुकी है। आज जिस तेजी से वैक्सीनेशन हो रहा है, उसे देखते हुए पौने 3 करोड़ डोज लगाई जा सकती हैं। बीजेपी ने मोदी के जन्‍मदिन पर टीकाकरण की दर को दोगुना करने का लक्ष्‍य रखा था।

5:10 PM
एक ही दिन में 2 करोड़ से ज्यादा डोज!

देश में शुक्रवार को किस तेजी से वैक्सीनेशन हुआ है, इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि शाम करीब 5 बजे तक ही 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा चुका है। इसका मतलब है कि न्यूजीलैंड की पूरी आबादी से 4 गुना से भी ज्यादा।

3.45 PM: हर सेकेंड लगाई जा रहीं सैकड़ों डोज
आज वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम की रफ्तार का अंदाजा इस बात से लगाएं कि हर सेकेंड 527 से ज्‍यादा डोज लगाई जा रही हैं। हर घंटे 19 लाख से ज्‍यादा डोज दी जा रही हैं।

3.40 PM: अब तक 1.60 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं। अगर यही रफ्तार रही तो अगले सवा घंटों में 2 करोड़ का टारगेट पार हो जाएगा।



2.50 PM: इस समय CoWIN पर सवा करोड़ डोज से ज्‍यादा का आंकड़ा नजर आ रहा था।

Cowin


3.02 PM: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 77.77 करोड़ से ज्‍यादा डोज उपलब्ध कराई गई है। राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी वैक्सीन की 6.17 करोड़ से ज्‍यादा डोज उपलब्ध है।

कल गोवा के लोगों से बात करेंगे मोदी
पीएम मोदी 18 सितंबर को गोवा के हेल्‍थ वर्कर्स, कैबिनेट मिनिस्‍टर्स, ऑफिसर्स और पब्लिक से बात करेंगे। गोवा में कोविड वैक्‍सीनेशन की पहली खुराक का 100% कवरेज पूरा हो हुआ है। उत्‍तर प्रदेश में कोविड टीकाकरण के लिए पात्र लोगों में से 50 फीसदी को टीकाकवर मिल गया है।

20 दिन तक चलेगा बीजेपी का कार्यक्रम
भाजपा ने अपने कार्यकर्ताओं से कहा कि वे कोविड टीकाकरण कार्यक्रम में मदद करें। पार्टी चाहती है कि शुक्रवार को रेकॉर्ड संख्या में टीकाकरण हों। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मोदी के जन्मदिन पर 20 दिनों का ‘सेवा और समर्पण’ अभियान की शुरुआत की जो 7 अक्टूबर तक चलेगा। पार्टी इस दौरान मोदी के सार्वजनिक जीवन में दो दशक पूरा करने का भी जश्न मनाएगी। इसमें वह वक्‍त भी शामिल है जिस दौरान मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे।

Related posts