पीएम मोदी के जन्मदिन पर वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड, सिर्फ 6 घंटे में दी गई 1 करोड़ डोज – Zee News Hindi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन (PM Narendra Modi Birthday) के मौके पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कार्यकर्ता ने देशभर में एक विशेष अभियान चलाया है और रिकॉर्ड वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा है. देशभर में दोपहर 1:35 बजे तक 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है और बीजेपी कार्यकर्ता लगातार लोगों को कोविड-19 रोधी टीके के लिए प्रेरित कर रहे हैं ताकि एक दिन में टीकाकरण के सभी पुराने रिकॉर्ड पीछे छूट जाएं.

एक दिन वैक्सीन की 2 करोड़ डोज देने का लक्ष्य

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने विशेष अभियान के तहत पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर देशभर में 2 करोड़ को कोरोना वैक्सीन टीकाकरण (Record Vaccination on PM Narendra Modi Birthday) का लक्ष्य रखा है. बता दें कि भारत पूरी दुनिया में सबसे अधिक वैक्सीन की सिंगल डोज लगाने वाला देश बन गया है और करीब 62 फीसदी से ज्यादा वयस्क आबादी को वैक्सीन की कम से कम सिंगल डोज लगाई जा चुकी है.

देशभर में लगी है वैक्सीन की 77.25 करोड़ डोज

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में अब तक (17 सितंबर, सुबह 7 बजे) कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की 77 करोड़ 24 लाख 25 हजार 744 डोज दी गई है. देशभर में 58 करोड़ 26 लाख 6 हजार 905 लोग कम से कम एक डोज ले चुके हैं, जबकि 18 करोड़ 98 लाख 18 हजार 839 लोगों को दोनों डोज लगाई जा चुकी है.

99 प्रतिशत स्वास्थ्यकर्मियों को दी जा चुकी है पहली डोज

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को बताया था, ‘भारत की 20 प्रतिशत वयस्क आबादी को कोविड वैक्सीन की दोनों खुराक लग गई है और 62 प्रतिशत को कम से कम एक खुराक लग गई है. वहीं 99 प्रतिशत स्वास्थ्यकर्मियों ने पहली खुराक और 82 प्रतिशत स्वास्थ्यकर्मियों ने दोनों खुराक ले ली है.’ उन्होंने कहा, ‘100 प्रतिशत फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहली खुराक दी जा चुकी है, जबकि 78 प्रतिशत को वैक्सीन की दोनों डोज दे दी गई है.

VIDEO-

Related posts