राजस्थान में फिर सक्रिय होगा मानसून, जानें कब से होगी बारिश – Patrika News

राजस्थान में मानसून एक बार फिर सक्रिय होने की उम्मीद बंधी है। मौसम विभाग के मुताबिक इस बार बंगाल की खाड़ी में मानसून सिस्टम बना है जो राजस्थान की ओर बढ़ रहा है।

जयपुर। प्रदेश में मानसून एक बार फिर सक्रिय होने की उम्मीद बंधी है। मौसम विभाग के मुताबिक इस बार बंगाल की खाड़ी में मानसून सिस्टम बना है जो राजस्थान की ओर बढ़ रहा है। सिस्टम का असर 31 सितंबर से नजर आ सकता है। ऐसे में एक सितंबर से पूर्वी राजस्थान में अच्छी बरसात होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

साथ ही पश्चिमी क्षेत्र में भी हवा कमजोर होने के कारण यहां पर भी मानसून के बादल बरस सकते हैं। संभावना है कि इस बार अब तक सूखे रहे जोधपुर, नागौर, पाली और सिरोही में अच्छी बरसात होगी लेकिन इससे पूर्व इन चार पांच दिनों में प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहेगा जिससे तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है। बुधवार को प्रदेश में सबसे अधिक तापमान श्रीगंगानगर का 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बांधों ने बढ़ाई चिंता, पिछले साल से कमजोर पड़ा मानसून

राजधानी जयपुर का दिन का तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को राजधानी का आसमान साफ रहेगा। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 36 डिग्री और 27 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

गर्म होने लगा राजस्थान, श्री गंगानगर 41 डिग्री पर

Related posts