खड़गे बोले- ”बैठक में सरकार ने कहा- अफगान महिला सांसद को वापस भेजना गलती थी” – Quint Hindi

बैठक के बाद कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि उन्होंने महिला अफगान सांसद का मुद्दा बैठक में उठाया था. जिसे दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 20 अगस्त को डिपोर्ट कर दिया गया था. सरकार ने कहा कि वो गलती थी और अब ऐसा दोबारा नहीं होगा. 

बता दें कि अफगानिस्तान में 15 अगस्त को तालिबान के सत्ता में आने के बाद तेजी से बदल रहे हैं. लोगों को वहां से निकालने का काम लगातार चल रहा है. युद्धग्रस्त अफगानिस्तान से बचाव के प्रयासों को सरकार द्वारा ऑपरेशन देवी शक्ति का नाम दिया गया है, जिसकी घोषणा 24 अगस्त को विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने की थी.

उन्होंने भारतीय वायुसेना और सरकारी स्वामित्व वाली एयर इंडिया और विदेश मंत्रालय के अधिकारियों सहित अन्य वाणिज्यिक उड़ानों द्वारा निभाई जा रही महत्वपूर्ण भूमिका की भी सराहना की है. भारत ने काबुल के साथ-साथ कतर, दोहा और ताजिकिस्तान जैसे पड़ोसी देशों से बचाव अभियान जारी रखा है.

अब तक, इसने अफगानिस्तान से 800 से अधिक लोगों को निकाला है, जिसमें कुछ प्रतिष्ठित अफगान नागरिक और सिख समुदाय के दो संसद सदस्य शामिल हैं, इन लोगों को कतर के दोहा, ताजिकिस्तान के दुशांबे और अन्य पड़ोसी देशों में एयर इंडिया की विशेष उड़ानों और कुछ निजी वाहकों के माध्यम से नई दिल्ली लाया गया है.

Related posts