कभी अफगानिस्तान में था इस मंत्री का जलवा, आज जर्मनी में पिज्जा बेचकर चला रहे खर्च – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • जर्मनी में पिज्जा बेचने को मजबूर अफगानिस्तान के पूर्व संचार मंत्री
  • गनी सरकार में थे मंत्री, इस्तीफा देने के बाद पिछले साल आए जर्मनी
  • पैसे बचाकर आगे करना चाहते हैं पढ़ाई और टेलीकॉम कंपनी में जॉब

बर्लिन
कभी अफगानिस्तान के संचार मंत्री रहे सैयद अहमद शाह सआदत जर्मनी में किसी साधारण कामगार की तरह जिंदगी बिता रहे हैं। अफगानिस्तान के पूर्व संचार मंत्री सआदत जर्मनी के शहर Leipzig में फूड डिलीवरी बॉय की नौकरी कर रहे हैं। Leipziger Volkszeitung अखबार की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वह जर्मनी में पिज्जा और दूसरे फूड की डिलीवरी करके जीवनयापन कर रहे हैं।

पिज्जा डिलीवरी से चलता है खर्च
सआदत 2018 तक अफगान सरकार में मंत्री थे। पिछले साल वह रिटायर हो गए और जर्मनी में चले गए। यहां कुछ दिनों तक उन्होंने अच्छी जिंदगी गुजारी लेकिन जब पैसे खत्म हो गए तो दिक्कतें शुरू हो गईं। फिलहाल सआदत पिज्जा डिलीवरी-बॉय की नौकरी करते हैं और इसी से उनका खर्च चलता है। वह शहर में अपनी साइकिल से घूमते हैं और लोगों के घर-घर जाकर खाना पहुंचाते हैं।

आगे पढ़ाई करना चाहते हैं मंत्री
भविष्य में सआदत Telekom में काम करना चाहते हैं जो यूरोप की सबसे बड़ी टेलीकम्युनिकेशन्स कंपनी है। रिपोर्ट के अनुसार पूर्व मंत्री का कहना है, ‘फिलहाल में एक बेहद साधारण जिंदगी बिता रहा हूं। मैं जर्मनी में सुरक्षित महसूस करता हूं। मैं Leipzig में अपने परिवार के साथ खुश हूं। मैं पैसे बचाकर जर्मन कोर्स करना चाहता हूं और आगे पढ़ना चाहता हूं।’ उन्होंने कहा, ‘मैंने कई नौकरियों के लिए आवेदन किया लेकिन कोई जवाब नहीं आया। मेरा सपना जर्मन टेलीकॉम कंपनी में काम करने का है।’

तालिबान पर टिप्पणी से इनकार
अफगानिस्तान के पूर्व संचार मंत्री के पास ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से दो मास्टर डिग्री हैं, पहली इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग और दूसरी संचार में। सआदत ने 13 देशों की 20 से ज्यादा कम्युनिकेशन से संबंधित फील्ड में काम किया है। उनके पास कम्युनिकेशन के क्षेत्र में काम करने का 23 साल का अनुभव है।

खबरों के मुताबिक वह अफगानिस्तान में संचार से संबंधित मुद्दों पर मदद करने के लिए वहां गए थे लेकिन अशरफ गनी के साथ मतभेदों के चलते उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। सआदत ने अफगानिस्तान के मौजूदा हालातों पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया और कहा कि उन्हें गनी सरकार के गिरने की आशंका थी।

Related posts