तालिबान का आतंक! ‘पंजशीर के शेरों’ से आतंकी गुट ने छीन लिये हारे हुए 3 जिले, प्रवक्ता ने ट्वीट कर किया ऐलान – Hindustan

अफगानिस्तान में तालिबानी आतंक जारी है। अब यह खबर सामने आई है कि इस आतंकी गुट ने ‘पंजशीर के शेरों’ से हारे हुए तीनों जिले वापस छीन लिये हैं। एक तालिबानी प्रवक्ता ने इन तीनों जिलों पर कब्जे का ऐलान किया है। नॉर्थ अफगानिस्तान में एक स्थानीय ग्रुप ने पिछले हफ्ते इस तीनों जिलों पर कब्जे का ऐलान किया था। बाघलान प्रक्षेत्र के बानो, देह सालेह और पुल-ए-हेसार पर स्थानीय मिलिशिया समूहों ने कब्जा कर रखा था। पंजशीर घाटी के इन जिलों में इस स्थानीय गुट में शामिल लड़ाकुओं को ‘पंजशीर का शेर’ भी कहा जाता है और बताया जाता है कि इस तालिबान विरोधी इस गुट ने कुछ दिनों पहले तालिबानी आतंकियों से युद्ध के बाद इन तीनों जिलों से उन्हें हटा दिया था। 

सोमवार को तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने ट्वीट कर ऐलान किया कि ‘तालिबानी लड़ाकुओं ने जिले को खाली करा लिया है और पंचशील वैली के बदाकशन, ताखर और अंदराब में वो मौजूद हैं।’ अफगानिस्तान के इन इलाकों में उप राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह और पूर्व सोवियत विरोधी मुजाहिदीन कमांडर अहमद शाह मसूद के बेटे अहमद मसूद का कब्जा था और उन्होंने तालिबान का विरोध करने की कसम भी खाई थी। बता दें कि 1980 और 1990 के दशक में इस क्षेत्र के मिलिशिया समूहों ने सोवियत सेना और तालिबान दोनों को खदेड़ भगाया था। 

अहमद शाह मसूद के साथ आर्मी के कुछ जवान, स्पेशल फोर्स यूनिट के सदस्य हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमहद शाह मसूद ने तालिबान को समझौते का निमंत्रण भी दिया है, हालांकि उन्होंने यह भी कहा था कि अगर तालिबान ने वैली में घुसने की हिमाकत की तो वो उसका विरोध करेंगे। अफगानिस्‍तान में तालिबानी आतंकियों को जोरदार टक्‍कर दे रहे विद्रोही नेता अहमद मसूद ने इससे पहले कहा था कि वह आतंकी संगठन के साथ बातचीत और जंग दोनों के लिए तैयार हैं। मसूद ने यह ऐलान ऐसे समय पर किया था जब तालिबानी आतंकियों ने पंजशीर की घाटी पर धावा बोलने के लिए हजारों की तादाद में अपने लड़ाकुओं को भेजा था। मसूद पक्ष ने दावा किया था कि उन्‍होंने तालिबानियों को घेर लिया है और 300 से अधिक लड़ाकुओं को मार गिराया है।

Related posts