Kalyan Singh Death News: अधूरी रह गई आखिरी ख्वाहिश…भव्य राम मंदिर में दर्शन के बाद दुनिया से विदा लेना चाहते थे कल्याण सिंह – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • दो बार यूपी के मुख्‍यमंत्री रहे कल्‍याण सिंह का हुआ निधन
  • मरने से पहले भव्‍य राम मंदिर में दर्शन करना चाहते थे कल्‍याण
  • अधूरी रह गई उनकी इच्‍छा, लंब समय से चल रहे थे बीमार

लखनऊ
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। लंबे वक्त से बीमार कल्याण सिंह लखनऊ के संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (पीजीआई) में भर्ती थे। 1992 के विवादित ढांचा विध्वंस कांड के वक्त वह यूपी के सीएम थे और उन नेताओं में से एक थे जिन्हें राम मंदिर निर्माण के लिए सबसे मुखर आवाजों में से एक माना जाता था।

2020 में राम मंदिर के निर्माण के लिए सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला आने के बाद कल्याण सिंह ने इसपर खुशी जाहिर की थी। 88 वर्ष की आयु में कल्याण ने कहा था कि उनकी इच्छा है कि वह अयोध्या में बनने जा रहे भगवान राम के मंदिर में दर्शन कर अपने प्राण त्यागें। हालांकि, उनकी यह इच्‍छा नहीं पूरी हो पाई। भगवान राम के मंदिर बनने को लेकर कल्याण सिंह ने कहा कि ये उन लोगों को समर्पित है, जिनके संघर्ष के बल पर राम मंदिर का आंदोलन आज इस मुकाम पर पहुंचा है। कल्याण ने उत्साह में यह भी कहा था कि वह राम मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम के एक दिन पहले ही अयोध्या पहुंच जाएंगे।

Kalyan Singh News: BJP के दिग्गज नेता कल्याण सिंह का निधन, लखनऊ पीजीआई में चल रहा था इलाज
जब विवादित ढांचे के विध्वंस के बाद छोड़ दिया पद
कल्याण सिंह 1991 में यूपी के सीएम बने थे, जिसके बाद 6 दिसंबर, 1992 को अयोध्या में विवादित ढांचा विध्वंस की घटना हुई थी। इस दौरान कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी लेते हुए कल्याण सिंह ने कहा था कि चाहे कुछ भी हो जाए, वह कारसेवकों पर गोली चलाने का आदेश नहीं देंगे। यह बात उन्होंने एक ऐसी पृष्ठभूमि पर कही थी, जिसमें एक बार कारसेवकों पर फायरिंग हो चुकी थी और सूबे में उस वक्त मुलायम सिंह यादव की सरकार थी। 1992 में विवादित ढांचे के विध्वंस के बाद कल्याण ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था।

[embedded content]

कई मंचों पर की राम मंदिर की वकालत
कल्याण सिंह अपने पूरे जीवन काल में अयोध्या में राम मंदिर के सबसे मुखर पैरोकारों में एक रहे थे। पिछड़ी जाति से आने वाले कल्याण सिंह को यूपी के बड़े हिंदूवादी नेताओं में से एक माना जाता था। वह पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के सबसे करीबी लोगों में से एक थे। दो बार यूपी के सीएम बनने वाले कल्याण सिंह लंबे वक्त तक सार्वजनिक जीवन का हिस्सा रहे। वह तमाम मंचों से ये कहते रहे कि अयोध्या में राम मंदिर के स्थान पर ही विवादित ढांचा बना था। बाद में उनके दावों पर सुप्रीम कोर्ट की मोहर तो लग गई, लेकिन कल्याण सिंह भव्य राम मंदिर के निर्माण का काम पूरा होने से पहले ही इस दुनिया से विदा हो गए।

नहीं रहे कल्‍याण सिंह


नहीं रहे कल्‍याण सिंह

Related posts