Afghanistan: तालिबानी खौफ के बीच Kabul Airport पर मची भगदड़, 7 लोगों की मौत – Zee News Hindi

काबुल: अफगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबान (Taliban) के कब्जे के बाद मची अफरा-तफरी के बीच काबुल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Chaos At Kabul International Airport) के बाहर इकट्ठा हुई लोगों की भीड़ में शामिल 7 अफगानी नागरिकों की मौत (Seven Afghan Citizens Died) हो गई है. ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, जमीनी स्थितियां बहुत चुनौतीपूर्ण हैं, लेकिन ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित तरीके से हालात को संभालने की हर संभव कोशिश की जा रही है.

काबुल एयरपोर्ट के बाहर जमा है भारी भीड़

बता दें कि अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद उसके शासन से बचकर भागने की कोशिश में हजारों लोग काबुल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के बाहर इकट्ठा हो गए हैं.

ये भी पढ़ें- इस जगह मनाया जाता है Sex Festival, हैरान कर देने वाला है चलन

107 भारतीयों को किया गया एयरलिफ्ट

काबुल पर एक हफ्ते पहले तालिबान के कब्जे के बाद से अफगानिस्तान की राजधानी में खराब होती सुरक्षा स्थिति के बीच भारतीय वायुसेना (IAF) के C-17 ग्लोबमास्टर ने काबुल से 107 भारतीयों समेत 168 लोगों को रविवार को वहां से निकाला.

सुरक्षित देश वापसी का अभियान जारी

इस बीच, अमेरिका और नाटो के विमान के जरिए पिछले कुछ दिन में काबुल से दोहा ले जाए गए 135 लोगों का एक ग्रुप भी भारत पहुंचा. ऐसा बताया जा रहा है कि काबुल से दोहा लाए गए भारतीय अफगानिस्तान में मौजूद कई विदेशी कंपनियों के कर्मी हैं. इसके अलावा एयर इंडिया के विमान से 87 भारतीयों और दो नेपाली नागरिकों को रविवार को ताजिकिस्तान के रास्ते दिल्ली लाया गया.

ये भी पढ़ें- पति ने दिया ऐसा गिफ्ट, भाग खड़ी हुई पत्नी; वीडियो हुआ वायरल

अमेरिकी सैनिकों की वापसी के चलते तालिबान ने अफगानिस्तान में इस महीने तेजी से अपने पांव पसारते हुए राजधानी काबुल समेत वहां के ज्यादातर इलाकों पर कब्जा जमा लिया है. एक अनुमान के मुताबिक, अफगानिस्तान में करीब 400 भारतीय फंसे हो सकते हैं और भारत उन्हें वहां से निकालने की कोशिश कर रहा है. इसके लिए भारत ने अमेरिका और अन्य मित्र राष्ट्रों से मदद मांगी है.

LIVE TV

Related posts