‘मेरी जिंदगी बचाने का शुक्रिया’, काबुल से एयरलिफ्ट कर लाई गईं अफगान सांसद ने जारी किया वीडियो – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • रविवार सुबह C-17 ग्‍लोबमास्‍टर में बैठकर आईं हैं अफगान महिला सांसद
  • अनारकली कौर होनरयार ने वीडियो जारी कर भारत सरकार से कहा शुक्रिया
  • पीएम मोदी, एस जयशंकर का नाम लिया, कहा- जिंदगी बचाने के लिए धन्‍यवाद
  • अनारकली समेत कुल 23 अफगान सिख और हिंदू नागरिक आज आए भारत

नई दिल्‍ली
तालिबान के चंगुल से बचकर निकले अफगान नागरिक भारत का शुक्रिया अदा करते नहीं थक रहे। भारतीय वायुसेना की सुरक्षा में आने के बाद वह बार-बार सरकार को धन्‍यवाद कर रहे हैं। अफगानिस्‍तान के सिख सांसद नरेंदर सिंह खालसा तो भारत पहुंचकर रो ही पड़े। वही, एक और सांसद डॉ अनारकली कौर होनरयार ने वीडियो जारी कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर का शुक्रिया अदा किया है। उन्‍होंने कहा, ‘मेरी और अन्‍य भारतीयों व अफगानों की जिंदगी बचाने का शुक्रिया।’

रविवार सुबह ही भारत आईं डॉ कौर
डॉ कौर समेत 23 अफगान नागरिक रविवार सुबह भारत पहुंचे। उन्‍हें और 107 भारतीयों समेत कुल 168 लोगों को लेकर IAF का C-17 ग्‍लोबमास्‍टर हिंडन एयरफोर्स बेस पर उतरा। इस फ्लाइट में एक नवजात भी शामिल था जिसका कोई पासपोर्ट नहीं था। सभी यात्रियों का पहले कोविड टेस्‍ट होगा। अफगान नागरिकों को मुफ्त में पोलियो की वैक्‍सीन लगाने का फैसला भी भारत सरकार ने लिया है।

बात करते-करते रो पड़े अफगान सांसद
अफगानिस्‍तान के सिख सांसद नरेंदर सिंह खालसा भी इसी फ्लाइट से लौटे। मीडिया से बात करते हुए उनके आंसू छलक आए। खालसा ने कहा, ‘एयरपोर्ट के हर गेट पर 5000-6000 लोग खड़े थे। बीच में तालिबान के लोग भी आए। उधर पता ही नहीं लगता था अच्‍छा बंदा कौन है, बुरा बंदा कौन है।’

पूरी गोपनीयता के साथ C-17 ने भरी उड़ान
न्‍यूज एजेंसी IANS ने सूत्रों के हवाले से कहा कि आशंका थी कि तालिबान मिलिशिया अफगान जनप्रतिनिधियों को भारतीय वायुसेना की उड़ान लेने से रोक सकती थी। इसलिए पूरी योजना को तब तक गुप्त रखा गया जब तक अफगानिस्तान से विमान ने उड़ान नहीं भरी। भारी भीड़ के कारण IAF C-17 विमान काबुल हवाई अड्डे पर मंजूरी का इंतजार कर रहा था क्योंकि कई देशों ने अपने नागरिकों को निकालने के लिए अपने सैन्य विमान भेजे हैं।

20 साल में जो कुछ बनाया गया, सबकुछ खत्‍म है… तालिबान की हकीकत बताते-बताते रो पड़े अफगान सांसद

दोहा से भी भारत आए हैं लोग
IAF के एक और विमान में 87 अन्य भारतीयों और दो नेपाली नागरिकों को शनिवार को काबुल से ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे ले जाया गया। यह समूह रविवार तड़के वहां से एअर इंडिया के एक विशेष विमान से दिल्ली पहुंचा। इस बीच, अमेरिका और नाटो के विमान के जरिए पिछले कुछ दिन में काबुल से दोहा ले जाए गए 135 लोगों का एक समूह भी भारत पहुंचा। ऐसा बताया जा रहा है कि काबुल से दोहा लाए गए भारतीय अफगानिस्तान स्थित कई विदेशी कंपनियों के कर्मी हैं।



डॉ अनारकली कौर

Related posts