कल्याण सिंह के निधन पर बोले राजनाथ सिंह, ‘मैंने अपना बड़ा भाई खो दिया’ – BBC हिंदी

इमेज स्रोत, Getty Images

उत्तर प्रदेश सरकार ने बीजेपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन पर तीन दिन के राजकीय शोक का एलान किया है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया है कि कल्याण सिंह का अंतिम संस्कार 23 अगस्त को नरौरा में गंगा तट पर होगा. इस दिन उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश रहेगा.

कल्याण सिंह का शनिवार शाम लखनऊ स्थित एसजीपीजीआई अस्पताल में निधन हो गया. वो 89 वर्ष के थे. उन्हें बीती 4 जुलाई को संक्रमण और सांस लेने में तकलीफ़ होने के बाद अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि देते हुए कहा है कि उन्होंने अपने बड़े भाई को खो दिया है. कल्याण सिंह 1991 में पहली बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे और अगले साल बाबरी मस्जिद ध्वंस की घटना के बाद उन्होंने इस्तीफ़ा दे दिया था. इसके बाद उन्होंने एक बार फिर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने से लेकर सांसद और राज्यपाल जैसी ज़िम्मेदारियों को निभाया.

सिंह के निधन की ख़बर आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी समेत कई राजनीतिक जगत की तमाम हस्तियों ने श्रद्धांजलि अर्पित की है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा है, “मैं अपने दुख को शब्दों में बयां नहीं कर सकता. कल्याण सिंह जी एक स्टेट्समैन, वरिष्ठ प्रशासक, ज़मीनी नेता और एक महान इंसान थे. उत्तर प्रदेश के विकास में उनका अमिट योगदान है. उनके पुत्र श्री राजवीर सिंह से बात की और संवेदना व्यक्त की. शांति.”

‘छोड़ी अमिट छाप’

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने ट्वीट करके लिखा है, “कल्याण सिंह जी के निधन से आज हमने एक ऐसा विराट व्यक्तित्व खो दिया जिसने अपने राजनीतिक कौशल, प्रशासकीय अनुभव और विकासोन्मुखी दृष्टिकोण से राष्ट्रीय स्तर पर एक अमिट छाप छोड़ी. ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें.

अपनी सहजता व सरलता के कारण वे जनता में लोकप्रिय थे. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में उन्होंने प्रदेश के विकास को नई गति दी. राजस्थान व हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल के तौर पर उनके सुदीर्घ अनुभव का लाभ दोनों राज्यों को भी मिला. उनका निधन राजनीति के एक युग का अंत है.”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्विटर पर लिखा, “जन-जन के हृदय में बसने वाले प्रखर राष्ट्रवादी आदरणीय कल्याण सिंह जी जैसा महान व्यक्तित्व ढूंढने पर विरले ही मिलता है. बाबूजी ने अपनी कर्मठता से विभिन्न संवैधानिक पदों पर रहते हुए किसान, गरीब और वंचित वर्ग को विकास की मुख्यधारा से जोड़कर देश की प्रगति में अपना अनुपम योगदान दिया.”

‘बड़ा भाई खो दिया’

उत्तर प्रदेश की राजनीति में कल्याण सिंह के सहयोगी रहे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कल्याण सिंह के निधन पर ट्वीट करते हुए लिखा है कि उन्होंने अपना बड़ा भाई खो दिया.

वे लिखते हैं, “श्री कल्याण सिंह जी उ. प्र. ही नहीं भारतीय राजनीति की वह क़द्दावर हस्ती थे, जिन्होंने अपने व्यक्तित्व एवं कृतित्व से देश और समाज पर एक अमिट छाप छोड़ी. उनका लम्बा राजनीतिक जीवन जनता-जनार्दन की सेवा में समर्पित रहा. वे उत्तर प्रदेश के अत्यंत लोकप्रिय मुख्यमंत्री के रूप में जाने गए.”

“कल्याण सिंह जी के निधन से मैंने अपना बड़ा भाई और साथी खोया है. उनके निधन से आई रिक्तता की भरपाई लगभग असम्भव है. ईश्वर उनके शोक संतप्त परिवार को दुःख की इस कठिन घड़ी में धैर्य और संबल प्रदान करे. ओम शान्ति!”

“जनसंघ के समय से ही उन्होंने भाजपा को मज़बूत बनाने और समाज के हर वर्ग तक पहुँचाने के लिए कड़ी मेहनत की. श्रीरामजन्मभूमि आंदोलन में भी उनकी महती भूमिका के लिए उन्हें यह देश हमेशा याद रखेगा. उनका निधन भारतीय राजनीति के लिए बड़ी क्षति है और मेरे लिए तो यह बहुत ही पीड़ादायक क्षण है.”

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लिखा है, “उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजस्थान के निवर्तमान राज्यपाल व हम सभी कार्यकर्ताओं के मार्गदर्शक व प्रेरणास्रोत आदरणीय श्री कल्याण सिंह ‘बाबूजी’ जी के निधन पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि. उनका निधन भारतीय राजनीति एवं भाजपा के लिए अपूरणीय क्षति है.”

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने भी लिखा है, “अपनी विशिष्ट कार्यशैली से उत्तर प्रदेश की राजनीति पर अमिट प्रभाव डालने वाले मृदुभाषी राजनेता और हमारे उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री कल्याण सिंह जी का निधन दुःखद है. प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान प्रदान करें.”

इसके साथ ही सपा, बसपा से लेकर कांग्रेस पार्टी के तमाम नेताओं ने अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की है.

कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने भी कल्याण सिंह के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए लिखा है, “राजस्थान के पूर्व राज्यपाल एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन से दुखी हूं. उनके परिवार के सदस्यों के प्रति मेरी संवेदना है. ईश्वर उन्हें इस कठिन समय में शक्ति प्रदान करें. दिवंगत आत्मा को शांति मिले”

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लिखा है, “उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, राजस्थान के पूर्व राज्यपाल श्री कल्याण सिंह जी का निधन हृदय विदारक! दिवंगत आत्मा को शांति एवं शोक संतप्त परिवार को दुख सहने की शक्ति दे भगवान. विनम्र श्रद्धांजलि!”

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने लिखा है, “भाजपा के कद्दावर नेता व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजस्थान के पूर्व राज्यपाल रहे श्री कल्याण सिंह के निधन की खबर अति-दुःखद. उनके परिवार व समर्थकों आदि के प्रति मेरी गहरी संवेदना. कुदरत उन सबको इस दुःख को सहन करने की शक्ति प्रदान करे.”

‘जनसंघ और बीजेपी को खड़ा करने में बड़ा योगदान’

उत्तर प्रदेश की राजनीति में बीजेपी को मजबूत करने वाले नेताओं में कल्याण सिंह का नाम प्रमुखता से आता है.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने उनके योगदान का ज़िक्र करके उनको श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए लिखा है, “हमारे वरिष्ठ नेता आदरणीय कल्याण सिंह जी के निधन का समाचार सुनकर अत्यंत व्यथित हूं. जनसंघ और भाजपा को उत्तर प्रदेश में खड़ा करने में कल्याण सिंह जी का सबसे महत्वपूर्ण योगदान रहा है. विचारधारा के प्रति दृढ़ कटिबद्धता के आगे सत्ता कितनी गौण है, यह सीख कल्याण सिंह जी ने हम सभी को दी. समर्पित राम भक्त, जमीन से जुड़े सच्चे जन-नेता कल्याण सिंह जी को मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि.”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में तीन दिन के शोक की घोषणा करते हुए लिखा है कि “भारतीय राजनीति में शुचिता, पारदर्शिता व जन सेवा के पर्याय, अप्रतिम संगठनकर्ता एवं लोकप्रिय जननेता आदरणीय कल्याण सिंह जी का देहावसान संपूर्ण राष्ट्र के लिए अपूरणीय क्षति है.

प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें और शोक-संतप्त परिजनों को दु:ख सहने की शक्ति प्रदान करें. समाज, कल्याण सिंह जी को उनके युगांतरकारी निर्णयों, कर्तव्यनिष्ठा व शुचितापूर्ण जीवन के लिए सदियों तक स्मरण करते हुए प्रेरित होता रहेगा.”

Related posts