अफगान संकट: दोहा के रास्ते स्वदेश रवाना हुए काबुल से निकाले गए 135 भारतीय, इस तरह जारी है अभियान – Zee News Hindi

नई दिल्ली: अफगानिस्तान (Afghanistan) में फंसे भारतीयों के देश लौटने का सिलसिला जारी है. इस बीच कतर (Qatar) के दोहा में स्थित भारतीय दूतावास (Indian Embassy) से खबर आई है कि पिछले कुछ दिनों में काबुल (Kabul) से दोहा लाए गए 135 भारतीयों के पहले जत्थे को भारत वापस भेजा गया है.

आज लौटेंगे 300 भारतीय

भारतीय विदेश विभाग और दूतावास की ओर से किए गए ट्वीट के मुताबिक, ‘पिछले दिनों काबुल से दोहा पहुंचे 135 भारतीयों का पहला जत्था भारत लाया जा रहा है. दूतावास के अधिकारियों ने उनकी सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए कांसुलर एक्सेस और भारतीयों की सभी जरूरतों का ध्यान रखा. ऐसे हालातों में मदद के लिए हम कतर के अधिकारियों को धन्यवाद देते हैं.’

इसके बाद अफगानिस्तान से रविवार सुबह करीब 300 लोगों के अलग-अलग रूट और फ्लाइट्स से भारत लौटने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- Afghanistan से USA का निकासी अभियान हुआ तेज, 24 घंटे में निकाले 3800 लोग

तजाकिस्तान से दिल्ली रवाना हुआ विमान

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि इसी कड़ी में 87 भारतीयों को लेकर एयर इंडिया का एक विमान ताजिकिस्तान से नई दिल्ली के लिए रवाना हुआ है. दरअसल अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति को देखते हुए भारत के निकासी अभियान के तहत रविवार तक करीब 300 भारतीय नागरिकों को अफगानिस्तान से स्वदेश लाए जाने की उम्मीद है.

अधिकारियों ने कहा 80 से अधिक भारतीयों को शनिवार को काबुल से इंडियन एयरफोर्स के सैन्य विमान में ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे ले जाया गया और एयर इंडिया की एक स्पेशल फ्लाइट से दिल्ली लाया जाएगा.

इस तरह से जारी है अभियान

इस फोर्स के द्वारा डेली 25 फ्लाइट्स संचालित की जा रही हैं, हालांकि उनका फोकस पहले अपने देश के नागरिकों और हथियारों को निकालने पर है. इसी तरह भारत भी अपने सभी नागरिकों और सहयोगियों को अफगानिस्तान से बाहर निकालने के लिए प्रतिबद्ध है. भारत, ताजिकिस्तान और कतर में दुशांबे के जरिए अपने नागरिकों को एयरलिफ्ट कर रहा है. भारतीय वायु सेना, अफगानिस्तान में अपने राजदूत और अन्य राजनयिकों समेत करीब 180 यात्रियों को काबुल से निकाल चुकी है.

भारतीय वायुसेना के विमान से शनिवार को काबुल से 80 भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकाला गया था. भारतीयों को वहां से निकालने के बाद यह विमान ताजिकिस्तान के दुशांबे में उतरा. जिसके आज शाम तक दिल्ली के करीब गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरपोर्ट पर पहुंचने की उम्मीद है.

अभियान में मिली विदेशी मदद

भारतीय राजनयिकों, अधिकारियों और सुरक्षाकर्मियों व वहां फंसे कुछ भारतीयों समेत करीब 150 लोगों के साथ दूसरा C-17 विमान मंगलवार को भारत पहुंचा था. अमेरिकी सैनिकों की वापसी की पृष्ठभूमि में तालिबान ने अफगानिस्तान में तेजी से अपने पांव पसारते हुए राजधानी काबुल समेत वहां के अधिकतर इलाकों पर कब्जा जमा लिया है. अमेरिका की मदद से करीब 200 भारतीयों को निकालने के मिशन को अंजाम दिया गया.

(ANI इनपुट के साथ)

LIVE TV
 

Related posts