बिल में दुबका खूंखार आतंकी Khalil Haqqani निकला बाहर, उसके सिर पर है 37 करोड़ का इनाम – Zee News Hindi

काबुल: अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल (Kabul) पर आतंकी संगठन तालिबान (Taliban) के कब्जे के बाद यहां सड़कों पर आतंकी खुलेआम घूम रहे हैं. हथियार लहरा रहे हैं, लोगों को धमका रहे हैं और पिछले समय में अमेरिका (US) की मदद करने वालों को ढूंढ-ढूंढ कर मार रहे हैं. इस बीच अमेरिका का मोस्ट वांटेड आतंकी खलील हक्कानी (Khalil Haqqani) काबुल की सड़कों पर घूमता हुआ दिखाई दिया. खलील हक्कानी के सिर पर 5 मिलियन डॉलर यानी करीब 37 करोड़ 15 लाख 8 हजार 500 रुपये का इनाम है.

आतंकी खलील हक्कानी ने मस्जिद में की तकरीर

आज (शनिवार) सुबह मोस्ट वांटेड आतंकी हक्कानी ने काबुल की पुल-ए-खिश्ती मस्जिद में करीब 100 लोगों को तालिबान के प्रति निष्ठा की शपथ दिलाई. मस्जिद में इमाम की तकरीर के बाद आतंकी खलील हक्कानी ने कहा कि हमारी प्राथमिकता अफगानिस्तान की सुरक्षा है.

खलील हक्कानी ने किया ये वादा

न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, मोस्ट वांटेड आतंकी खलील हक्कानी ने कहा कि बिना सुरक्षा के जिंदगी नहीं होगी. हम सुरक्षा देंगे. इसके बाद अफगानिस्तान के लोगों को व्यापार और शिक्षा देंगे. महिलाओं और पुरुषों में भेदभाव नहीं किया जाएगा.

VIDEO

ये भी पढ़ें- तालिबान ने हक्कानी नेटवर्क को सौंपी सुरक्षा की कमान, जानिए ये दुनिया के लिए खतरा क्यों

मस्जिद में खलील हक्कानी का भाषण खत्म होने के बाद वहां मौजूद लोगों ने तालिबान और हक्कानी के समर्थन में नारे लगाए. बता दें कि खलील हक्कानी का संबंध हक्कानी नेटवर्क से है. अफगानिस्तान में तालिबान के विस्तार में हक्कानी नेटवर्क की बड़ी भूमिका है.

कौन है आतंकी खलील हक्कानी?

जान लें कि हक्कानी नेटवर्क की स्थापना साल 1970 में जलालुद्दीन हक्कानी ने की थी. कहा जाता है कि 2001 में तारा बोरा से भागने में ओसामा बिन लादेन की मदद हक्कानी नेटवर्क ने ही की थी.

बता दें कि खलील हक्कानी, हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक जलालुद्दीन हक्कानी का भाई है. वह आतंकी संगठन के लिए फंड इकट्ठा करने का काम करता है. खलील हक्कानी तालिबान के डिप्टी लीडर सिराजुद्दीन हक्कानी का चाचा भी है.

ये भी पढ़ें- अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने तालिबान को दी खुली चेतावनी, ‘…तो अंजाम भयानक होंगे’

गौरतलब है कि खलील हक्कानी को अमेरिका और यूएन आतंकी घोषित कर चुके हैं. जान लें कि हक्कानी नेटवर्क पाकिस्तान के नॉर्थ वजीरिस्तान से ऑपरेट होता है.

Related posts