Weather Update : उत्तर भारत में आज से फिर सक्रिय होगा मानसून, देश के कई हिस्‍सों में भारी बारिश का अलर्ट – दैनिक जागरण

नई दिल्ली, एजेंसियां। करीब दो सप्ताह के अंतराल के बाद दक्षिण पश्चिम मानसून उत्तर भारत में 19 अगस्त से फिर से सक्रिय हो जाएगा। मौसम विभाग ने बुधवार को अलर्ट जारी करते हुए कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 19 से 21 अगस्त के बीच छिटपुट और कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अनुमान है। हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 20-21 अगस्त को बारिश हो सकती है। यही नहीं 19 और 20 अगस्त को उत्तराखंड में कहीं-कहीं भारी वर्षा हो सकती है।

बिहार में 20-22 अगस्त को वर्षा

मौसम विभाग का कहना है कि बिहार में 20-22 अगस्त को वर्षा होगी। कहीं-कहीं भारी बारिश का भी अनुमान है। गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, झारखंड, बंगाल में गंगा के मैदानी हिस्से, मध्य प्रदेश, देश के पूर्वोत्तर और बंगाल के हिमालयी हिस्से तथा सिक्किम में 19 अगस्त तक वर्षा जारी रहेगी। आइएमडी ने कहा कि गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, झारखंड, बंगाल में गंगा के मैदानी हिस्सों में 18 और 19 अगस्त को, मध्य प्रदेश में 18 से 20 अगस्त और तेलंगाना एवं छत्तीसगढ़ में 18 अगस्त को भारी वर्षा हो सकती है।

गुजरात और महाराष्ट्र में जमकर बरसेंगे बदरा

मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है कि उत्तर ओडिशा और उससे सटे दक्षिण झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल पर कम दबाव का क्षेत्र बना है। इसके अगले 48 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके चलते अगले 2 से 3 दिनों के दौरान मध्य और आसपास के उत्तर प्रायद्वीपीय भारत में बारिश की गतिविधियां जारी रह सकती हैं। 19 अगस्‍त को गुजरात क्षेत्र, महाराष्ट्र, ओडिशा, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्‍सों में भारी बारिश होने की संभावना है।

अगले 24 घंटे में ऐसा रहेगा मौसम 

वहीं मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, ओडिशा के कुछ हिस्सों हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। यही नहीं छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और गुजरात और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में मध्‍यम से भारी बारिश की आशंका है। बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, दक्षिण पूर्व राजस्थान, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। 

Related posts