Watch Video: काबुल से उड़े प्लेन पर चिपके उन लोगों के साथ क्या हुआ, जानिए अमेरिकी सेना ने क्या बताया – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • तालिबान की वापसी के बाद देश छोड़कर भागना चाहते हैं हजारों अफगान
  • वीडियो में रनवे पर दौड़ते प्लेन से लटकते दिखे बेखौफ अफगान नागरिक
  • कतर में लैंडिंग के बाद विमान के व्हील वेल में पाए गए थे मानव अवशेष

काबुल
अफगानिस्‍तान में तालिबान के चंगुल से निकल भागने के लिए अमेरिकी विमान के पहियों पर सवार लोगों के बारे में अमेरिकी सेना ने बड़ा खुलासा किया है। अमेरिकी सेना ने कहा कि उन्‍हें अपने भारी भरकम सी-17 विमान के पहियों में इंसानों के अवशेष मिले हैं। इस बीच अमेरिकी विमान के पहियों पर सवार लोगो का एक अन्‍य वीडियो सामने आया है जिसमें वे पहिए पर बैठे दिखाई दे रहे हैं और बहुत खुश होकर वीडियो बना रहे हैं। माना जा रहा है क‍ि पहिए पर सवार कई लोग नीचे गिर गए और जो बचे वे वहीं पर फंसकर उनकी मौत हो गई।

प्लेन से लटकते दिखे लोग
लोगों ने आसमान से नीचे गिरते अफगानों का भी वीडियो देखा। मंगलवार को अमेरिकी वायु सेना ने जानकारी दी कि कतर में लैंड करने वाले सी-17 विमान के व्हील वेल में मानव अवशेष पाए गए हैं। ग्लोबल टाइम्स के ट्विटर हैंडल पर शेयर किया गया एक वीडियो काबुल एयरपोर्ट की असली स्थिति को दिखाता है। वीडियों में देश छोड़कर भाग रहे हजारों लोगों को रनवे के किनारे खड़े देखा जा सकता है।

व्हील वेल में पाए मानव अवशेष
इनमें से कुछ लोग रनवे पर चल रहे एयरक्राफ्ट पर लटक रहे हैं। वीडियो में इन लोगों के चेहरे पर न ही किसी तरह का कोई डर है और न ही विमान का खौफ। ये लोग निश्चिंत नजर आ रहे हैं और किनारे खड़े अपने साथियों को अलविदा कह रहे हैं। मंगलवार को अमेरिकी वायु सेना ने जानकारी दी कि काबुल से उड़ान भरने वाले सी-17 ग्लोबमास्टर ने कतर में जब लैंड किया तो उसके व्हील वेल में कुछ मानव अवशेष पाए गए।
हजारा समुदाय के नेता की मूर्ती को बनाया निशाना, अपने ‘असली रंग’ में लौट रहा तालिबान
अब तक 10 लोगों की मौत
सेना ने बताया कि यूएस एयरफोर्स का विमान रविवार को काबुल के हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर देश के राजनयिकों और नागरिकों के निकासी अभियान में मदद के लिए जरूरी सप्लाई लेकर पहुंचा था। विमान के खाली होने से पहले उसे सैंकड़ों अफगानों ने घेर लिया। स्थिति बिगड़ती देख क्रू ने विमान को जल्द से जल्द वहां से निकालने का फैसल लिया। जानकारी के मुताबिक काबुल एयरपोर्ट पर बीते दो दिनों में देश छोड़ने के लिए विमान पर सवार होने की कोशिश करते हुए 10 लोगों को मौत हुई है और कई लोग घायल हो चुके हैं।












काबुल में तालिबान ने मचाई तबाही, ‘अल्‍लाह हू अकबर’ से मिला करारा जवाब

Kabul airport


काबुल एयरपोर्ट

Related posts