अफगानिस्तान जीत लिया पर पहली महिला मेयर को डरा नहीं सका तालिबान, बोलीं- ‘आएं और मुझे मार डालें’ – Navbharat Times

विक्रांत सिंह, काबुल
अफगानिस्तान में हो रहे बदलाव वहां के लोगों पर भी असर डाल रहे हैं। कुछ ऐसा ही हुआ है वहां की पहली महिला मेयर जरीफा गफारी के साथ। देश पर तालिबान पर कब्जे के बाद वह यहां के हालात को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित हैं। अब जरीफा ने तालिबान को खुला चैलेंज दिया है। उन्होंने कहा है कि मैं इंतजार कर रही हूं कि तालिबान आएं और मुझे व मेरे जैसे अन्य लोगों को मार डालें। जरीफा ने यह बात आई न्यूज वेबसाइट के साथ बातचीत में कही है।

मैं देश छोड़कर नहीं जाऊंगी
आई न्यूज वेबसाइट ने बताया कि एक सप्ताह पहले जब जरीफा ने उनसे बात की थी तो उन्हें अपने देश का भविष्य बेहतर नजर आ रहा था। लेकिन बदलते हालात में उन्होंने उम्मीद खो दी है। जरीफा ने कहा कि वह अपने अपार्टमेंट के कमरे में बैठी हैं और तालिबान का इंतजार कर रही हैं। उन्होंने कहा कि यहां मेरी या मेरे परिवार की मदद करने वाला कोई नहीं है।


मुझे और मेरे जैसों को मार देंगे
मैं अपने परिवार और पति के साथ बैठी हूं। वह मुझे और मेरे जैसे लोगों को मार डालेंगे। लेकिन मैं अपने परिवार को नहीं छोड़ सकती हूं। आखिर मैं जाऊं भी तो कहां? इसके बाद जरीफा ने बात करने में असमर्थतता जता दी। बता दें कि तालिबान में हालात खराब होने के बाद से ही यहां पर तमाम वरिष्ठ नेता देश छोड़कर अन्य जगहों पर भाग रहे हैं। खुद अफगान प्रेसीडेंट देश छोड़कर जा चुके हैं।


महिलाओं पर खतरा
सोशल मीडिया पर कई वीडियो सामने आए हैं जिसमें आतंकी महलों और गवर्नर हाउस के भीतर अय्याशी करते दिख रहे हैं। इस बीच खबरें हैं कि वे शहरों में लूटपाट कर रहे हैं और घर-घर जाकर 12 साल की लड़कियों को अगवा कर उन्हें सेक्स-गुलाम बना रहे हैं। ऐसी रिपोर्ट सामने आई हैं कि देश के अलग-अलग शहरों से महिलाओं और लड़कियों को अगवा कर रहे हैं। पूरी बात का लब्बोलुआब यह है कि 20 साल पुराने ‘काले दिन’ अफगानिस्तान में वापस आ चुके हैं।












हमारे लिए दुआ करें…अफगान लड़की की दिल दहलाने वाली कहानी

अफगानिस्तान की महिला मेयर


अफगानिस्तान की महिला मेयर

Related posts