Afghanistan Updates: तालिबानियों के कहर से बचने के लिए देश छोड़ने को बेताब लोग, प्लेन के अंदर की ये तस्वीर… – Zee News Hindi

काबुल: अफगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबान (Taliban) का कब्जा हो चुका है. वहां का प्रशासन तालिबान नेतृत्व को सत्ता हस्तांतरित करने के लिए बातचीत कर रहा है. इसके साथ ही अफगानिस्तान के लोगों में डर भी बढ़ता जा रहा है.

तालिबान से बचने के लिए देश छोड़ रहे लोग

अफगानिस्तान (Afghanistan) के लोग 90 के दशक में तालिबान (Taliban) राज के जुल्मों सितम को भूले नहीं है. इसलिए उसके हाथ में वास्तविक सत्ता आने से पहले किसी भी कीमत पर देश से निकल जाना चाहते हैं. इसके लिए काबुल (Kabul) एयरपोर्ट पर लोगों की जबरदस्त भीड़ लगी हुई है. अफगानिस्तान के लोगों के हालात को बयां करती ऐसी ही तस्वीर हाल में वायरल हुई थी. जिसमें विमान से लटके तीन लोग ऊंचाई से गिरकर मर गए थे. 

प्लेन के अंदर की तस्वीर हो रही वायरल

अब उसी प्लेन के अंदर की एक तस्वीर वायरल हो रही है. जिसे देखकर अफगानिस्तान (Afghanistan) की विभीषिका का सहज अंदाजा लगाया जा सकता है. Defense One वेबसाइट की ओर से जारी वायरल तस्वीर में अमेरिकी (America) वायु सेना के सी-17 ग्लोबमास्टर (C-17 Globemaster) की अंदर की तस्वीर दिख रही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस विमान में 134 लोगों के बैठने की ही सीटें होती हैं. हालांकि एयरपोर्ट पर जैसे ही विमान का गेट खुला. उसमें धड़ाधड़ 800 लोग भर गए. अंदर घुसे लोग किसी भी कीमत पर बाहर निकलने को तैयार नहीं था. उनका कहना था कि अफगानिस्तान में रुके तो तालिबानी उन्हें मार देंगे.

ये भी पढ़ें- Afghanistan पर Security Council में हुई बैठक, Pakistan को एंट्री न मिलने पर बौखलाया China

800 लोगों को एक साथ लेकर उड़ा प्लेन

आखिर में प्लेन के क्रू ने दुस्साहिक फैसला लिया. उन्होंने 800 लोगों के साथ ही प्लेन (C-17 Globemaster) को उड़ाने का फैसला किया. इसके लिए सीटें निकाल दी गई. जिसके बाद लोग प्लेन की फर्श पर बैठ गए. अधिकारियों के मुताबिक प्लेन में भरे 800 लोगों में से 650 अफगानी (Afghanistan) नागरिक थे. इसके बाद उन लोगों को सुरक्षित अमेरिका (America) ले जाया गया. इस बारे में अमेरिकी वायु सेना की ओर से कोई औपचारिक बयान नहीं आया है. हालांकि माना जा रहा है कि इतनी बड़ी संख्या में लोगों को निकालने का यह एक रिकॉर्ड हो सकता है. 

LIVE TV

Related posts