Afghanistan Crisis LIVE Updates: सरकार बनाने को लेकर तालिबान आज कर सकता है ऐलान, काबुल से भारत लौटे भारतीय राजदूत और कर्मचारी – Jansatta

Afghanistan Crisis LIVE Updates: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से भारतीयों को लेकर आ रहा वायु सेना का सी-17 विमान गुजरात के जामनगर पहुंचा।

image
काबुल में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तैनात अमेरिकी सैनिक (फोटो- AP)

Afghanistan Crisis LIVE Updates: अफगानिस्तान के एक बड़े हिस्से और राजधानी काबुल पर कब्जे के बाद आज तालिबान की तरफ से नई सरकार को लेकर घोषणा की जा सकती है। उम्मीद की जा रही है कि मुल्ला बरादर को नया राष्ट्रपति बनाया जाएगा। चीन, रूस, तुर्की और पाकिस्तान नई तालिबान सरकार को मान्यता देने की बात कह चुके हैं। इधर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने अफगानी नेताओं पर हमला बोला है। उन्होंने राष्ट्रपति के देश छोड़ने के कदम की भी आलोचना की है। उन्होंने कहा है कि कब तक अमेरिकी सैनिक अपनी जान देते रहते।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना को वापस बुलाने के फैसले का बचाव करते हुए अफगान नेतृत्व को बिना किसी संघर्ष के तालिबान को सत्ता सौंपने के लिए जिम्मेदार ठहराया और साथ ही तालिबान को चेतावनी दी कि अगर उसने अमेरिकी कर्मियों पर हमला किया या देश में उनके अभियानों में बाधा पहुंचायी, तो अमेरिका जवाबी कार्रवाई करेगा। बाइडन ने अफगानिस्तान से आ रही तस्वीरों को ‘‘अत्यंत परेशान’’ करने वाली बताया।

उन्होंने कहा कि अमेरिकी सैनिक किसी ऐसे युद्ध में नहीं मर सकते जो अफगान बल अपने लिए लड़ना ही नहीं चाहते। उन्होंने देश को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘मैं अपने फैसले के साथ पूरी तरह हूं। मैंने 20 वर्षों के बाद यह सीखा कि अमेरिकी सेना को वापस बुलाने का कभी अच्छा समय नहीं आया, इसलिए हम अभी तक वहां थे। हम जोखिमों को लेकर स्पष्ट थे। हमने हर आकस्मिक स्थिति की योजना बनायी लेकिन मैंने अमेरिकी लोगों से हमेशा वादा किया कि मैं आपसे बिल्कुल स्पष्ट बात करूंगा।’’

Related posts