महिला एंकर से इंटरव्यू… भारत से अधूरे प्रोजेक्ट पूरे करने की बात, तालिबान का बदला चेहरा या कोई एजेंडा – Navbharat Times

नई दिल्ली
अफगानिस्तान पर तालिबान ने पूरी तरह कब्जा जमा लिया है। तालिबान की ओर से अगला कदम क्या होगा, क्या उसका रवैया इस बार कुछ बदला होगा सबकी नजर इस पर है। हालांकि अब तक जो तस्वीर सामने उभर कर आई है उसमें तालिबान के रुख में बदलाव के कुछ संकेत तो जरूर मिल रहे हैं। विदेशी मीडिया से भी बातचीत में अब तक तालिबान का यही स्टैंड दिख रहा है। हो सकता है कि इसके पीछे भी उसकी कोई चाल हो या वह वाकई बदला है इसका पता बाद में ही चल पाएगा।

अफगानिस्तान ही नहीं, इन देशों को भी ऐसे अधर में छोड़ गया था अमेरिका
तालिबान के लड़ाके जब काबुल में राष्ट्रपति भवन में घुसे तो उनकी ओर से यह कहा गया कि वो सत्ता हस्तांतरण के लिए आए हैं न कि कब्जा जमाने के लिए। वो काबुल को रौंदने नहीं शासन करने आए हैं। साथ ही तालिबान ने ऐलान किया कि उसके राज में महिलाओं के अधिकारों की रक्षा की जाएगी। महिलाएं घर से निकल सकेंगी और उन्हें काम करने की भी इजाजत होगी। इस बार तालिबान दुनिया की नजर में अपनी एक अलग इमेज बनाने में भी जुटा है। वो सभी देशों से बात करने में उत्सुक दिख रहा है यहां तक कि भारत से भी वह अधूरे प्रोजेक्ट पूरे करने की बात कर रहा है।

एक पाकिस्तानी चैनल से बात करते हुए तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने कहा कि किसी भी देश को अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल दूसरों के खिलाफ नहीं करने दिया जाएगा। सुहैल शाहीन ने यह भी कहा कि भारत अफगानिस्तान में अपनी अधूरी परियोजनाओं को पूरा कर सकता है। न्यूज चैनल की ओर से पूछे गए सवाल कि भारत ने अफगानिस्तान में भारी भरकम निवेश किया है और उसने तालिबान को अब तक मान्यता नहीं दी है इसके जवाब में सुहैल शाहीन ने यह जवाब दिया।

तालिबानी सत्ता में इस बार बने रहने के लिए बहुत बेताब हैं। ये वही लोग हैं जिन्होंने कुछ महीने न्यूज एंकर्स की हत्याएं की हैं। टोलो न्यूज अफगानिस्तान में बेहद लोकप्रिय है। लाखों अफगानी इसे देखते हैं। इसीलिए अपना बदला हुआ चेहरा दिखाने के लिए यह काम किया गया है। ये लोग बदल नहीं सकते हैं।
एक टीवी चैनल से बात करते हुए विदेश मामलों के जानकार कमर आगा

वहीं अफगानिस्तान में टोलो न्यूज के दफ्तर में बैठकर तालिबानी नेता ने महिला एंकर के सवालों का जवाब दिया। न्यूज चैनल के हेड ने एक तस्वीर भी पोस्ट की है जिसमें सवाल पूछते महिला एंकर दिखाई पड़ रही हैं। तालिबान को इससे कोई आपत्ति नहीं दिख रही है कि कोई महिला घर से निकले और काम करे। वहीं एयरपोर्ट और आसपास के इलाकों से भी अफरा- तफरी की खबरें और तस्वीरें सामने आई हैं लेकिन तालिबान की ओर कब्जे के बाद भी तालिबान अब भी वही बात दोहरा रहा है।

Taliban in Afghanistan


Related posts