उत्तराखंड: कर्नल कोठियाल होंगे AAP के मुख्यमंत्री पद के उम्‍मीदवार, CM केजरीवाल आज कर सकते हैं ऐलान – News18 इंडिया

देहरादून. उत्तराखंड (Uttarakhand) में अगले साल विधानसभा के चुनाव (Assembly Elections) होने वाले हैं. इसके लिए सत्ताधारी बीजेपी के साथ-साथ कांग्रेस और अन्य पार्टियों ने अभी से ही तैयारी शुरू कर दी है. चुनाव को देखते हुए नेताओं का दौरा भी शुरू हो गया है. वहीं, आरोप- प्रत्यारोप का खेल भी चल रहा है. इसी बीच खबर है कि आम आदमी पार्टी (AAP) उत्तराखंड में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए मंगलवार को मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा कर सकती है. AAP कर्नल अजय कोठियाल (Colonel Kothiyal) को मुख्यमंत्री पद के लिए उम्मीदवार बनाते हुए चुनाव में जा सकती है. दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP के मुखिया अरविंद केजरीवाल सीएम पद के उम्मीदवार के लिए कर्नल कोठियाल के नाम का ऐलान कर सकते हैं.

पिछले महीने भी खबर सामने आई थी कि रिटायर्ड कर्नल अजय कोठियाल प्रदेश में AAP का ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं. इस तरह के संकेत आप के सीनियर नेता और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने तब दिए थे, जब वह चुनाव के संबंध में वह उत्तराखंड के दौरे पर पहुंचे थे. हालांकि, इस बारे में तब कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया था, लेकिन ऐसा समझा जा रहा था कि राज्य के मुख्यमंत्री पद उम्मीदवार के तौर पर कोठियाल के नाम को AAP आगे बढ़ाने के मूड में है.

20 अप्रैल को ज्‍वाइन किया आम आदमी पार्टी
फिलहाल राज्य में गंगोत्री और हल्द्वानी, दो विधानसभा सीटें खाली हैं, जहां उपचुनाव को लेकर सरगर्मियां रह चुकी हैं. कुछ ही हफ्तों पहले आप ने आधिकारिक तौर पर गंगोत्री उपचुनाव के उम्मीदवार के तौर पर कोठियाल के नाम का ऐलान किया था. इंडियन आर्मी से रिटायर कर्नल और उत्तरकाशी में पर्वतारोहण के नेहरू इंस्टिट्यूट के पूर्व प्राचार्य कोठियाल ने इसी साल 20 अप्रैल को आम आदमी पार्टी ज्‍वाइन की थी.

मनीष सिसोदिया ने दिए थे संकेत
दिल्ली सरकार में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने उत्तराखंड में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि मैं राज्य के लोगों से पूछना चाहता हूं कि क्या कर्नल अजय कोठियाल जैसे व्यक्तित्व को उत्तराखंड का मुख्यमंत्री होना चाहिए? यही नहीं सिसोदिया ने यह भी कहा था कि आम आदमी पार्टी अगर उत्तराखंड में सत्ता में आई तो दिल्ली मॉडल के अनुसार ही राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में काम किए जाएंगे, जहां उत्तराखंड अभी पिछड़ा हुआ है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Related posts