Afghanistan crisis Live Updates: US आर्मी ने काबुल एयरपोर्ट की हवाई फायरिंग, मची भगदड़ – News18 इंडिया






10:45 (IST)
काबुल एयरपोर्ट से एक चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, काबुल एयरपोर्ट पर तालिबानी लड़ाकों ने दो ऐसी महिलाओं को गोली मार दी गई है, जिन्होंने हिजाब नहीं पहना था. इसके जवाब में अमेरिकी सैनिकों ने भी जवाबी फायरिंग की. जिससे एयरपोर्ट में भगदड़ मच गया.






9:07 (IST)

तालिबान के कब्जे के बाद काबुल एयरपोर्ट पर देश छोड़ने के लिए उमड़े लोग, फायरिंग से मची भगदड़.






9:04 (IST)





8:42 (IST)
राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़ने के बाद अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने कहा कि वह अपनी जमीं और लोगों के साथ एक उद्देश्य के लिए थे. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान समर्थित दमन और क्रूर तानाशाही का विरोध करना उनकी वैधता है. इस बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि ब्रिटेन शुक्रवार को नाटो बैठक के माध्यम से एक स्पष्ट संदेश भेजने के लिए अपने सहयोगियों के साथ काम कर रहा है. किसी को भी तालिबान को द्विपक्षीय रूप से मान्यता नहीं देनी चाहिए.






8:41 (IST)
इसी बीच रिपोर्ट्स आ रही हैं कि तालिबान ने लोगों से 17 अगस्त को सुबह 8 बजे तक घरों में ही रहने को कहा है. काबुल एयरपोर्ट से कमर्शियल फ्लाइट्स भी बंद कर दी गई हैं, सिर्फ सैन्य विमानों को उड़ान की इजाजत है.






8:36 (IST)

राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़ने के बाद अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने कहा कि वह अपनी जमीं और लोगों के साथ एक उद्देश्य के लिए थे. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान समर्थित दमन और क्रूर तानाशाही का विरोध करना उनकी वैधता है. 






7:57 (IST)

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद काबुल में हालात और बुरे हो गए हैं. अफगानिस्तान से निकलने का सिर्फ एक रास्ता काबुल एयरपोर्ट ही बचा है. लोग देश छोड़ने के लिए भाग रहे हैं. काबुल एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी का माहौल था. इस दौरान फायरिंग होने से भगदड़ मच गई. भगदड़ में कई लोगों के घायल होने की भी खबर है. फिलहाल अमेरिका ने काबुल एयरपोर्ट को अपने कब्जे में ले लिया है और 6000 सैनिक उतारने की तैयारी में है.






7:51 (IST)





7:48 (IST)
अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के साथ ही नए राष्ट्रपति के नाम को लेकर स्थिति साफ होती नजर आ रही है. अंग्रेजी न्यूज चैनल सीएनएन-न्यूज18 की खबर के मुताबिक तालिबान के मुल्ला अब्दुल गनी बरादर (Mullah Abdul Ghani Baradar) को अफगानिस्तान का नया राष्ट्रपति घोषित किए जाने की संभावना है.






7:34 (IST)
अमेरिका ने अफगानिस्तान से अपने देश के नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए काबुल एयरपोर्ट के एयर ट्रैफिक कंट्रोल को टेक ओवर करने की घोषणा की है. इसके लिए वह करीब 6000 जवानों को तैनात करेगा.

Related posts