Afghanistan crisis Live Updates: तालिबान के डर से देश छोड़ रहे लोग, काबुल एयरपोर्ट पर फायरिंग के बाद भगदड़ – News18 इंडिया






7:57 (IST)

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद काबुल में हालात और बुरे हो गए हैं. अफगानिस्तान से निकलने का सिर्फ एक रास्ता काबुल एयरपोर्ट ही बचा है. लोग देश छोड़ने के लिए भाग रहे हैं. काबुल एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी का माहौल था. इस दौरान फायरिंग होने से भगदड़ मच गई. भगदड़ में कई लोगों के घायल होने की भी खबर है. फिलहाल अमेरिका ने काबुल एयरपोर्ट को अपने कब्जे में ले लिया है और 6000 सैनिक उतारने की तैयारी में है.






7:51 (IST)





7:48 (IST)
अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के साथ ही नए राष्ट्रपति के नाम को लेकर स्थिति साफ होती नजर आ रही है. अंग्रेजी न्यूज चैनल सीएनएन-न्यूज18 की खबर के मुताबिक तालिबान के मुल्ला अब्दुल गनी बरादर (Mullah Abdul Ghani Baradar) को अफगानिस्तान का नया राष्ट्रपति घोषित किए जाने की संभावना है.






7:34 (IST)
अमेरिका ने अफगानिस्तान से अपने देश के नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए काबुल एयरपोर्ट के एयर ट्रैफिक कंट्रोल को टेक ओवर करने की घोषणा की है. इसके लिए वह करीब 6000 जवानों को तैनात करेगा.






7:28 (IST)
तालिबान ने अफगानिस्तान में सरकारी कर्मचारियों को तालिबान शासन के तहत 20 साल पहले की तरह लौटने की चेतावनी दी है. तालिबान की तरफ से कहा गया है कि एक नई शुरुआत करें, रिश्वत, घोटाला, अहंकार, भ्रष्टाचार, आलस्य और उदासीनता से सावधान रहें. कर्मचारियों से कहा गया है कि वो पहले जैसे हो जाएं जैसे वो 20 साल पहले तालिबान के शासन में थे.






7:28 (IST)

अफगानिस्तान पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) नार्वे और एसटोनिया की अपील के बाद आज सुबह 10 बजे आपात बैठक करेगा. काउंसिल के डिप्लोमैट्स ने बताया कि यूएन सेक्रेटरी जनरल परिषद के सदस्यों को अफगानिस्तान के ताजा हालात के बारे में जानकारी देंगे. इससे पहले शुक्रवार को यूएन चीफ ने तालिबान से अपने आक्रामक रवैये को छोड़ने की अपील की थी और बातचीत करने के लिए कहा था ताकि लंबे गृह युद्ध को टाला जा सके. 






7:26 (IST)





7:23 (IST)
अफगानिस्तान संकट को लेकर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि काबुल का तालिबान के हाथ में जाना, अमेरिका के इतिहास में बड़ी हार के तौर पर दर्ज होगी. ट्रंप ने काबुल में राष्ट्रपति पैलेस पर तालिबान के कब्जे और अशरफ गनी के देश छोड़कर चले जाने की खबर के बाद यह बात कही.






7:22 (IST)
अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद तालिबान ने युद्ध खत्म का ऐलान किया है. तालिबान ने कहा- राष्ट्रपति अशरफ गनी और राजनयिकों के अफगानिस्तान छोड़ने के साथ ही युद्ध खत्म हो गया है.






7:21 (IST)

Related posts