भारत बनाम इंग्लैंड लाइव स्कोर: मैच में भारत पूरी तरह हावी, इंग्लैंड के दो विकेट गिरे, सामने 272 रन का विशाल लक्ष्य – Navbharat Times

नई दिल्ली
भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जा रहा है। खेल के पांचवें और अंतिम दिन भारत ने इंग्लैड के सामने 272 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा है। नाबाद 56 रन बनाने वाले मोहम्मद शमी उपकप्तान अजिंक्य रहाणे के बाद भारत के दूसरे टॉप स्कोरर रहे। चौथे दिन के बाद फेवरेट मानी जा रही इंग्लिश टीम अब हार से बचने के लिए संघर्ष कर रही है।

शमी ने अब दूसरे ओवर में दिलाया विकेट
डॉम सिबली भी बिना खाता खोले चलते बने। बुमराह-शमी की जोड़ी अब बल्ले के बाद गेंद से भी कमाल दिखा रही है। पांचवें स्टंप पर गेंद गिरने के बाद हल्की सी बाहर निकली बल्ले का किनारा लिया और ऋषभ पंत ने कोई गलती नहीं की। अब भारत मैच में पूरी तरह हावी। इंग्लैंड का स्कोर तीन रन पर दो विकेट

इंग्लैंड का पहला विकेट गिरा
ठीक वैसी ही शुरुआत जैसी भारत को दरकार थी। बल्ले से कमाल दिखाने के बाद अब जसप्रीत बुमराह गेंद से भी कहर ढाएंगे। पहले ही ओवर में रोरी बर्न्स का शिकार किया। शॉर्ट ऑफ गुडलेंथ बॉल पर अतिरिक्त उछाल मिला। बल्ले का बाहरी मोटा किनारा लगा और हवा में उठी गेंद को लपकने में सिराज ने कोई गलती नहीं की। बिना खाता खोले बर्न्स आउट।

अब यहां से हार नहीं सकता भारत
मोहम्मद शमी 56 तो जसप्रीत बुमराह 34 रन बनाकर नाबाद लौटे। दोनों ही बल्लेबाजों की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम। अब भारत यहां से हार तो नहीं सकता। अगर शुरुआती ओवर्स में ही इंग्लिश सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन लौटा दिया जाए तो जीत की खुशबू जरूर मिल सकती है।

भारतीय पारी घोषित, इंग्लैंड को 272 रन का लक्ष्य
चौथे दिन कोहली एंड कंपनी ने मेजबान इंग्लैंड पर 154 रन की बढ़त बना ली थी। पांचवें दिन बुमराह और शमी के बीच नौवें विकेट के लिए रेकॉर्ड साझेदारी के बूते यह लीड 271 रन की हो गई। अब इंग्लिश टीम को 60 ओवर् में 272 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य हासिल करना है।

शमी ने छक्के से पूरी की फिफ्टी
मोहम्मद शमी ने शानदार कवर ड्राइव लगाए। पेसर्स को जबरदस्त अंदाज में खेला तो स्पिनर्स को विथ और अगेंस स्पिन शॉट भी लगाए। अच्छी गेंदों को सम्मान भी दिया। एक चौके और अगली ही बॉल पर मोईन अली को छक्का उड़ाने के साथ शमी ने दूसरा टेस्ट अर्धशतक पूरा किया और इंग्लैंड की जीत के सारे दरवाजे बंद कर दिए।

बुमराह-शमी के बीच शानदार साझेदारी
दोनों ही खिलाड़ी किसी स्पेशलिस्ट बल्लेबाज की तरह खेल रहे हैं। शानदार स्ट्रोक प्लेइंग। बुमराह के हेलमेट में तो दो बार बॉल लगी। बावजूद इसके वह डरे नहीं। दो स्ट्रेट ड्राइव तो इतनी सीधी थी कि सीधे जाकर स्टंप्स पर लगी। 72 गेंद में 50 रन की साझेदारी पूरी हुई। भारत के लिए इंग्लैंड में नौंवे विकेट की यह सबसे बड़ी साझेदारी हो चुकी है। 1982 में लॉर्ड्स में कपिल देव-मदन लाल की जोड़ी का रेकॉर्ड टूट गया।

ईशांत शर्मा आउट
209 रन पर भारत का आठवां विकेट गिरा। शफल करके ऑन साइड में मारने की कोशिश में गेंद पैड पर लगी। जोरदार अपील पर अंपायर ने आउट दिया, ईशांत ने तुरंत रिव्यू लिया, लेकिन फैसला नहीं बदलेगा। ईशांत को पवेलियन लौटना पड़ेगा।

भारत का स्कोर 200 रन के पार
ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी के पास खोने के लिए कुछ नहीं है। दोनों को पता है कि आक्रामक रवैये से ही टीम की मुश्किलें कम हो पाएंगे। एंडरसन के बाद रॉबिन्सन को भी दोनों ने चौके मारे। 205/7, लीड 178 रन

भारत का सबसे बड़ा विकेट गिरा
जिसका डर था वही हुआ। ऋषभ पंत 22 रन बनाकर आउट। आखिरी दिन का पहला और कुल सातवां विकेट गिरा। एक शानदार गेंद पर रॉबिन्सन ने पंत को विकेटकीपर के हाथों पकड़वाया। अब ईशांत शर्मा का साथ देने मोहम्मद शमी क्रीज पर आए। भारत का स्कोर 194/7, लीड 167 रन

चौथे दिन मैदान पर खराब रोशनी की वजह से खेल तय समय से पहले ही खत्म कर दिया गया था। भारतीय टीम दूसरी पारी में 6 विकेट पर 181 रन बना चुकी है। विकेटकीपर ऋषभ पंत 29 गेंदों पर पर 14 और ईशांत शर्मा 4 रन बनाकर नाबाद हैं। इंग्लैंड को पहली पारी में 27 रन की बढ़त मिली थी। ऐसे में भारतीय टीम इस समय इंग्लैंड से 154 रन आगे है।

पंत पर रहेगी नजर
भारतीय टीम की नजर अब ऋषभ पंत पर है। पंत को आज ऑस्ट्रेलिया दौरे वाला प्रदर्शन करना होगा। दूसरी ओर इंग्लैंड को भारतीय पारी समेटने के लिए सिर्फ 4 विकेट की दरकार है।












भारत को बचा सकते हैं ऋषभ पंत, क्या लगा पाएंगे टीम की नैया पार

बाएं हाथ के पंत ने ऑस्ट्रेलिया में भारत को ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। पंत ने सिडनी में 97 जबकि ब्रिसबेन में नाबाद 89 रन की पारी खेली थी। पंत के दम पर भारत ने सिडनी टेस्ट को ड्रॉ कराया था जबकि ब्रिसबेन में शानदार जीत दर्ज की थी।

Related posts