लाल किले से पीएम मोदी ने की कई बड़ी घोषणाएं, वंदे भारत से लेकर देश की बेटियों तक की बात – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

नई दिल्ली, एजेंसियां। देश आज स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ (75th Independence Day) मना रहा है। पीएम मोदी ने आज लालकिले की प्राचीर से आज एक बार फिर देश को संबोधित (PM Modi Address to Nation) किया। इस दौरान पीएम मोदी ने देश के लिए कई बड़ी घोषणाएं की। पीएम मोदी ने देश के हर कोने को कनेक्ट करने के लिए बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि 75 वंदे भारत ट्रेन देश के 75 इलाके को जोड़ेगी। इसके साथ ही कई और घोषणाएं भी की गई हैं…

आजादी के 75 साल के मौके पर चलेगी 75 वंदे भारत ट्रेन

पीएम मोदी ने कहा कि देश ने बहुत अहम फैसला लिया है। आजादी के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में 75 वंदे भारत ट्रेनें देश के हर कोने को जोड़ेंगी। नई दिल्ली से वाराणसी के बीच T18 ट्रेन का ट्रायल रन (T18 Train trial run) दो फरवरी 2019 को हुआ था जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने इसे फरवरी के दूसरे सप्ताह में हरी झंडी दिखाई थी। 15 अगस्त 2022 को राष्ट्र आजादी का 75वीं वर्षगांठ मनाएगा, इसे ही खास बनाने के लिए रेलवे की योजना 75 वंदे भारत ट्रेनों को पटरी पर उतारने की है। रेलवे के सूत्रों के मुताबिक वंदे भारत ट्रेन की इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए रेलवे बोर्ड की हाल में ही एक बैठक हुई है।

अब लड़कियां भी सैनिक स्कूलों में पढ़ेंगी

देश में इस समय 33 सैनिक स्कूलों का संचालन किया जा रहा हैं। इन स्कूलों में लड़कियों की पढ़ाई को लेकर पीएम मोदी ने बड़ी घोषणा की है। 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि देश के सभी सैनिक स्कूलों के दरवाजे अब लड़कियों के लिए भी खोले जाएंगे। देश में इस समय 33 सैनिक स्कूलों का संचालन किया जा रहा है। पीएम मोदी ने बताया कि आज मैं एक खुशी देशवासियों से साझा कर रहा हूं. मुझे लाखों बेटियों के संदेश मिलते थे कि वो भी सैनिक स्कूल में पढ़ना चाहती हैं, उनके लिए भी सैनिक स्कूलों के दरवाजे खोले जाएं। दो-ढाई साल पहले मिजोरम के सैनिक स्कूल में पहली बार बेटियों को प्रवेश देने का प्रयोग किया गया था। अब सरकार ने तय किया है कि देश के सभी सैनिक स्कूलों को देश की बेटियों के लिए भी खोल दिया जाएगा।

नार्थ ईस्ट को पूरे भारत से जोड़ा जाएगा

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में आज कहा कि उत्तर भारत में सरकार कनेक्टिविटी का इतिहास लिख रही है और ये कनेक्टिविटी केवल इन्फ्रास्ट्रचर का ही नहीं बल्कि दिलों के बीच का भी है। जल्द ही उत्तर भारत पूरे भारत के साथ पूरी तरह से रेल सेवा से जुड़ेगा। उन्होंने कहा कि वहाँ पर आयल फार्म, हर्बल फार्मिंग और आर्गेनिग खेती की अनेक संभावनाएं है। आने वाले सालों में इस पर काम होगा।

नेशनल हाइड्रोजन मिशन की घोषणा

मोदी ने नेशनल हाइड्रोजन मिशन की घोषणा की और कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि ऊर्जा के क्षेत्र में भारत आत्मनिर्भर हो और धीरे-धीरे सतत ऊर्जा की तरफ़ बढ़े। पीएम मोदी ने कहा कि साल 2030 के लिए देश 450 गिगावॉट सतत ऊर्जा के उत्पादन का लक्ष्य रख रही है और उम्मीद है कि वक़्त से पहले इसे पूरा किया जा सकेगा। इसके लिए सरकार ने साल 2030 तक रेलवे की ज़रूरतों को सतत ऊर्जा से पूरा करने का फ़ैसला किया है।

जम्मू कश्मीर में कराए जाएंगे विधानसभा चुनाव

पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर मे डीलिमीटेशन कमिटी का गठन हो चुका है और आने वाले वक़्त में यहां विधानसभा चुनाव करवाने की तैयारियां हो रही हैं।

Related posts