तालिबान से दोस्ती में चीन को क्या फायदा? आतंकियों की सरकार को मान्यता देने की तैयारी – Navbharat Times

पेइचिंग
अफगानिस्तान में तालिबान की बढ़ती हूकुमत से चीन में काफी खुशी देखी जा रही है। इस खूंखार आतंकी समूह के कंधे पर बंदूक रख चीन अपने हितों को साधने की कोशिश में जुटा है। कुछ दिन पहले ही चीन ने तालिबान के कुछ प्रमुख राजनीतिक नेताओं को शांति वार्ता की आड़ में पेइचिंग आमंत्रित किया था। इस दौरान चीन ने तालिबान के साथ एक डील भी की। जिसमें तालिबान शिनजियांग प्रांत में इस्लामिक आतंकी संगठनों को सहयोग बंद करेगा, बदले में चीन अफगानिस्तान में इस आतंकी संगठन को मान्यता दे सकता है।

तालिबान सरकार को मान्यता देने के लिए बना रहा माहौल
चीन का प्रचार तंत्र इन दिनों तेजी से अफगानिस्तान में संभावित परिदृश्य को स्वीकार करने के लिए माहौल बना रहा है। चीन में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीवो और वीचैट पर सरकारी अधिकारी तेजी से लोगों को यह बता रहे हैं कि वर्तमान हालात को देखते हुए हमें अफगानिस्तान में तालिबान के कट्टर इस्लामिक आंदोलन को एक वैध शासन के रूप में मान्यता देनी पड़ सकती है।

चीन बदल रहा पाला, तालिबान राज को मान्‍यता देने को तैयार, अमेरिका को बड़ा झटका
सरकारी मीडिया कर रही नैरेटिव गढ़ने की कोशिश
चीन की विदेश नीति की सोच से परिचित एक प्रभावशाली सोशल मीडिया कमेंटेटर ने गुरुवार को लिखा कि तालिबान आतंकी अगर वे पूरे देश को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तब भी वे एक महत्वपूर्ण ताकत होंगे। शुक्रवार को चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने अफगानिस्तान के विपक्षी दल के एक नेता का इंटरव्यू प्रकाशित किया था। जिसमें कहा गया था कि खतरे में पड़ी अफगान सरकार में तालिबान को शामिल करना चाहिए।

image

तालिबान ने मार गिराया ईरान का मिलिट्री ड्रोन? मलबे के साथ फोटो खिंचवाते दिखे आतंकी
शिनजियांग में आतंक के लिए तालिबान को दोषी बताता था चीन
अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद से तालिबान की बढ़ती हिंसा को लेकर चीन की नीति अजीब बताई जा रही है। कुछ दिनों पहले तक चीन अपने पश्चिमी प्रांत शिनजियांग में इस्लामिक आतंकवाद के लिए तालिबान को दोषी ठहराता था। चीन लंबे समय से यह भी कहता आया है कि तालिबान-नियंत्रित क्षेत्र का इस्तेमाल शिनजियांग के अलगाववादी ताकतों को शरण देने के लिए किया जाता है। इसके बावजूद तालिबान की सरकार को मान्यता देने और उसे आमंत्रित कर बातचीत करने की कोशिश समझ से परे है।

image

Taliban News: तालिबान के खिलाफ आखिरी सांस तक जंग लड़ेंगे राष्ट्रपति गनी, इस्तीफा देने की अफवाह खारिज
अफगान बॉर्डर पर चीन ने सुरक्षा बढ़ाई
इस बीच चीन ने शिनजियांग की सुरक्षा को कड़ा कर दिया है। अफगानिस्तान से लगने वाली सीमा पर सुरक्षा को बढ़ाने के लिए अधिक संख्या में सैनिकों की तैनाती की गई है। संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों और अधिकार समूहों का अनुमान है कि कम से कम दस लाख उइगुर मुस्लिम इस समय चीन के डिटेंशन कैंप में कैद हैं। इस्लामिक आतंकवाद और अलगाववाद पर काबू करने के लिए बनाए गए इन कैंप को चीन व्यवसायिक प्रशिक्षण शिविर का नाम देता है।

image

India Taliban Talks: भारत को बातचीत करनी है तो पहले निष्पक्षता साबित करे, पुरानी शर्त को क्यों दोहरा रहा तालिबान?
कभी राजनयिक संबंध तोड़ा, अब जोड़ने की जल्दी
तालिबान जब 1996 से 2001 के बीच अफगानिस्तान में सत्ता में था, तब चीन ने उससे सारे राजयनिक संबंध तोड़ लिए थे। 1993 में अफगानिस्तान में शुरू हुए गृहयुद्ध के बाद ही चीन ने अपने दूतावास को बंद कर सभी राजनयिकों को वापस बुला लिया था। इसके बावजूद चीन तालिबान की मदद से अपने यहां के अलगाववादियों को काबू करना चाहता है।


खुद को व्यवहारिक बता रहा चीन
शंघाई के फुडन यूनिवर्सिटी के दक्षिण एशिया विशेषज्ञ लिन मिनवांग ने कहा कि हम व्यावहारिक हैं। आप अपने देश पर कैसे शासन करना चाहते हैं, यह काफी हद तक आपका अपना व्यवसाय है, बस इसे चीन को प्रभावित न करने दें। जब चीन जैसी बड़ी एशियाई ताकत तालिबान से इतनी खुलकर मुलाकात करके दिखाती है कि वह तालिबान की राजनीतिक वैधता को पहचानती है, तो यह तालिबान को एक बड़ी कूटनीतिक जीत दिला रहा है।

China Taliban 229292


चीनी विदेश मंत्री के साथ तालिबानी नुमाइंदा

Related posts