Rajya Sabha Video : संसद में किसने तोड़ी मर्यादा? राहुल के दावे से अलग वीडियो में दिख रही कुछ और ही कहानी – Navbharat Times

नई दिल्ली
पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राज्यसभा में विपक्षी सांसदों पर मार्शलों के हमले का गंभीर आरोप लगाया तो सरकार ने सदन का सीसीटीवी फुटेज ही जारी कर दिया। इस वीडियो में राहुल गांधी के दावे को उलट कांग्रेस सांसद ही महिला मार्शलों से बदसलूकी करते दिख रहे हैं। वीडियो में साफ दिख रहा है कि कांग्रेस सांसद मार्शलों को बार-बार धक्का दे रहे हैं। महिला सांसदों को तो महिला मार्शलों की कॉलर तक पकड़ती देखा जा सकता है।

ध्यान रहे कि राहुल गांधी, शरद पवार और संजय राउत समेत विपक्षी दलों के कई राज्यसभा सांसदों ने बुधवार को मार्शलों के जरिए हमले करवाने का आरोप सरकार पर मढ़ा है। पवार ने कहा कि उन्होंने अपने संसदीय जीवन में ऐसी स्थिति कभी नहीं देखी तो राउत ने कहा कि सरकार ने राज्यसभा में मार्शल लॉ लागू कर दिया। एनसीपी चीफ शरद पवार समेत तमाम विपक्षी नेताओं का आरोप है कि सरकार ने सदन में दर्जनों मार्शल बुलाकर विपक्षी सांसदों पर हमले करवाए और लोकतंत्र का गला घोंट दिया।

कांग्रेस का आरोप- राज्यसभा में महिला सदस्यों से धक्कामुक्की, पीयूष गोयल बोले- महिला सुरक्षाकर्मी की गला घोंटने की कोशिश
हालांकि, सरकार के सात मंत्रियों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके विपक्ष के आरोपों पर पलटवार किया। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि विपक्षी सांसदों की धक्का-मुक्की में महिला मार्शल को चोट लगी है। वहीं, संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने विपक्ष पर सरकार को धमकाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि विपक्ष ने विधेयक पास करवाने की कोशिश करने पर 9 अगस्त के हंगामे से भी ज्यादा अराजक स्थिति पैदा करने की धमकी दी। राज्यसभा में 9 अगस्त को कांग्रेस के एक सांसद टेबल पर चढ़ गए और रूलबुक फेंक दिए। वहीं, बाकी सदस्यों ने नारे लगाए और जमकर हंगामा किया। आप सांसद संजय सिंह ने तो जमीन पर बैठकर खूब नारेबाजी की।

image

राज्‍यसभा में बाहर से लाए गए 50-60 मार्शल, कौन थे क्‍या मालूम? खड़गे ने सरकार पर साधा निशाना
बहरहाल, राहुल गांधी ने जंतर-मंतर पर विपक्ष के धरने के दौरान कहा कि बुधवार को राज्यसभा में विपक्षी सांसदों के साथ मारपीट की गई। उन्होंने कहा, ‘हमारे देश के इतिहास में कल पहली बार राज्यसभा के सदस्यों के सा बदसलूकी हुई और उन्हें पीटा गया। यह लोकतंत्र की हत्या है।’ हमारे सहयोगी न्यूज चैनल टाइम्स नाउ से बात करते हुए कांग्रेस सांसद छाया वर्मा ने भी दावा किया कि पुरुष मार्शलों ने महिला मार्शलों को आगे करके हमें पीछे धकेलने की कोशिश की।












OBC Bill Debate: राज्यसभा में RJD के मनोज झा ने किस ‘टोपी’ को हटाने का जिक्र किया? देखिए पूरा भाषण

उन्होंने कहा, ‘हमने कुछ नहीं किया।’ हालांकि, जब टाइम्स नाउ की रिपोर्टर ने उनसे सवाल किए तो वर्मा ने अपनी बात से पलटते हुए कहा कि कुछ महिला सांसदों को मार्शल ने धक्का दिया। वहीं, कांग्रेस सांसद कुमार केतकर ने राहुल गांधी का बचाव करते हुए कहा कि उनके पास कुछ न कुछ सबूत जरूर होगा। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी झूठ नहीं बोलते हैं।

cctv


सीसीटीवी फुटेज का स्क्रीनशॉट।

Related posts