Kinnaur Landslide: हिमाचल के किन्नौर में चलती गाड़ियों पर मौत बनकर टूटा पहाड़, 10 शव बरामद, 14 सुरक्ष‍ित न‍िकाले गए – Navbharat Times

किन्नौर/शिमला
हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में बुधवार को बड़ा दर्दनाक हादसा हो गया। लैंडस्लाइड में एक बस और अन्य वाहनों के चपेट में आ जाने से पांच लोगों की मौत हो गई और 40 से अधिक लोगों के मलबे के नीचे दबे होने की आशंका है। स्‍टेट ड‍िजास्‍टर मैनेजमेंट फोर्स के निदेशक कुमार मोखता ने बताया कि बचाव अभियान के शुरुआती घंटों में कम से कम 10 लोगों को घायल अवस्था में मलबे में से निकाला गया और पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया। साथ ही बताया कि तीन लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं। उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से फोन पर बात करके वहां के हालात के बारे में जाना। साथ ही उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

@10:40 ‘फंसे लोगों को निकालने की हरसंभव कोशिश’
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके कहा, ‘किन्नौर में भूस्खलन की घटना अत्यंत दुखद है। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उन लोगों के परिवारों के साथ हैं जिन्होंने अपनी जान गंवाई। घायलों को जल्द से जल्द ठीक किया जाए। बचाव कार्य जारी है और फंसे हुए लोगों की मदद के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है।’

@8:15 किन्नौर में सड़क साफ, लोगों की तलाश में नदी की ओर गई ITBP
ITBP ने बताया क‍ि हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में सड़क साफ करने के बाद यात्रियों और बस के मलबे में फंसे होने का कोई निशान नहीं मिला है। ITBP की टीमें बस को खोजने के लिए कई दिशाओं से नदी (जो भूस्खलन स्थल के पास बहती हैं) की ओर गई हैं।

@6.50 बजे: हादसे में अब तक 50 शव बरामद, रेस्‍क्‍यू जारी
हिमाचल प्रदेश के किन्नौर के नुगुलसारी इलाके में भूस्खलन स्थल से अब तक कुल 10 शव बरामद किए गए हैं। राहत और बचाव कार्य में लगी ITBP की तरफ से बताया गया है क‍ि अब तक 14 लोगों को बचा लिया गया है। बचाव अभ‍ियान तेजी से जारी है।

@6.15 बजे: हादसे में मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 5 हुई
ITBP की तरफ से बताया गया है क‍ि हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में भूस्खलन स्थल से एक और शव बरामद हुआ। अब मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है।

@5.55 बजे: हादसे में अब तक 4 लोगों की मौत
स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर के मुताब‍िक, हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में भूस्खलन स्थल से कुल 10 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है। वहीं घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हो गई है।

@5.30 बजे: मरने वालों की संख्‍या हुई तीन

हादसे के बाद राहत और बचाव कार्य में लगी भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने बताया क‍ि हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में भूस्खलन की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर तीन हो गई। अब तक कुल 10 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है। राहत और बचाव कार्य तेजी से चल रहा है।


@5.00 बजे: पीएम मोदी ने की ह‍िमाचल के मुख्‍यमंत्री से बात

अधिकारियों ने बताया कि भूस्खलन किन्नौर के चौरा गांव में दोपहर से ठीक पहले हुआ। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्य विधानसभा को बताया कि ऐसी खबरें हैं कि मलबे के नीचे 50 से 60 लोग दबे हुए हैं लेकिन सही संख्या मालूम नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना को लेकर ठाकुर से बात की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से किन्नौर में हुए भूस्खलन के चलते बनी स्थिति पर बात की। प्रधानमंत्री ने जारी बचाव अभियानों में हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया।’



मलबे में 40 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की आशंका
प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा कि किन्नौर में भूस्खलन से पैदा हुई स्थिति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से बात की। प्रधानमंत्री ने वहां जारी राहत अभियान के लिए हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में बुधवार को हुए बड़े भूस्खलन में मलबे के नीचे 40 से ज्यादा लोगों के दबे होने की आशंका है। हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) की बस समेत कई वाहन मलबे में दब गए हैं। बस में करीब 40 यात्री सवार थे। वहीं, एनडीआरएफ की टीम घटना स्थल पर पहुंच गई है औरखोज-बचाव कार्य जारी है। अब तक 2 यात्रियों की मौत होने की जानकारी मिली है, जबकि 10 लोगों को निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बाकी अन्य को बचाने का कार्य जारी है।

हरिद्वार जा रही थी बस
किन्नौर जिले में बुधवार को राष्ट्रीय राजमार्ग 5 पर एक और बड़े भूस्खलन में कई लोगों के दबे होने की आशंका है। किन्नौर के जिला मुख्यालय रिकांग पियो से 61 किमी दूर निगुलसारी के पास राजमार्ग पर एक बड़े हिस्से पर हुए भूस्खलन में राज्य रोडवेज की एक बस और कई वाहन दब गए हैं। हिमाचल सड़क परिवहन निगम (एचआरटीसी) की बस शिमला होते हुए रेकांग पियो से हरिद्वार जा रही थी। हालांकि, बस में यात्रियों की संख्या के बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

गृहमंत्री ने सीएम से की बात, हर संभव मदद का दिया आश्वासन

**EDS: VIDEO GRAB** New Delhi: Union Home Minister Amit Shah in Lok Sabha during...


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने भी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से बुधवार को बातचीत की। गृह मंत्री ने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) को बचाव एवं राहत अभियानों में हिमाचल प्रदेश सरकार को सभी प्रकार की सहायता देने का निर्देश दिया है। मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि शाह ने राज्य में भूस्खलन के बारे में जानकारी लेने के लिए मुख्यमंत्री से बात की। उन्होंने मुख्यमंत्री को स्थिति से निपटने के लिए केंद्र सरकार की ओर से हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया। हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले (Kinnaur district) में बुधवार को हुए बड़े भूस्खलन (Landslide) में मलबे के नीचे 40 से ज्यादा लोगों के दबे होने की आशंका है।

जयराम ठाकुर ने जताया दुख
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने किन्नौर में भूस्खलन पर ट्वीट कर दुख जताया। उन्होंने अपने ट्वीटर पर लिखा-वाहनों के दबने का समाचार सुनकर बहुत दुखी हूं। हमने किन्नौर प्रशासन को राहत-बचाव कार्य के निर्देश दे दिए हैं। मलबे में दबे लोगों को सुरक्षित निकालने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। प्रभावितों को हरसंभव सहायता प्रदान की जाएगी।

Related posts