दिल्ली के बच्चों को मिलेगी इंटरनेशनल लेवल की एजुकेशन, केजरीवाल सरकार ने लिया ये फैसला – Zee News Hindi

नई दिल्ली: दिल्ली के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को अब इंटरनेशनल लेवल की एजुकेशन मिलने वाली है. केजरीवाल सरकार ने दिल्ली शिक्षा बोर्ड और इंटरनेशनल शिक्षा बोर्ड के बीच एक अहम समझौता किया है. इसके बाद से बच्चों को इंटरनेशनल लेवल की शिक्षा मिल सकेगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ऐसा दावा किया है.

इंटरनेशनल बोर्ड से हुआ करार

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के शिक्षा बोर्ड (Delhi Board of School Education) ने इंटरनेशनल शिक्षा बोर्ड (International Baccalaureate Board) के साथ एक अहम करार किया है और इससे दिल्ली के स्कूलों के बच्चों को क्वालिटी एजुकेशन मिल सकेगी. दिल्ली के सरकारी स्कूलों में भी अब बच्चों को इंटरनेशनल लेवल की एजुकेशन सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली बोर्ड ऑफ एजुकेशन के अंडर आने वाले सभी स्कूलों को अब अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा मिल पाएगी.

एक्सपर्ट देंगे टीचर्स को ट्रेनिंग

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में आप की सरकार बनने के बाद सरकारी स्कूलों में बड़ा सुधार आया है और बच्चों के नतीजे भी बेहतर हुए हैं. उन्होंने कहा कि इस करार के बाद दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले गरीब बच्चों को भी अमीर बच्चों की तरह अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षण सुविधाएं मिलेंगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली के स्कूलों में विदेशों से एक्सपर्ट आएंगे और अभी 30 स्कूलों के इससे जोड़ा जा रहा है.

ये भी पढ़ें: मुख्य सचिव से मारपीट मामले में केजरीवाल-सिसोदिया बरी, CM ने ट्वीट कर कही ये बात

उन्होंने कहा कि स्कूलों के टीचर्स को ट्रेनिंग भी विदेश से आए एक्सपर्ट देंगे साथ ही बच्चों का मूल्यांकन कैसे किया जाए, यह भी इंटरनेशनल बोर्ड के मुताबिक किया जाएगा.

देश के मिलेगी एक नई दिशा

सीएम ने कहा कि विदेशों से आए एक्सपर्ट दिल्ली के स्कूलों में विजिट करेंगे और उनकी कमियां खोजेंगे ताकि उसमें सुधार कर अंतरराष्ट्रीय मापदंड के मुताबिक उसे ढाला जा सके. इसके साथ ही ये एक्सपर्ट स्कूलों का वैरिफिकेशन भी करेंगे और उन्हें सर्टिफाई करने का काम भी किया जाएगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली ने इस काम की शुरुआत की है और आने वाले वक्त में यह कदम देश को दिशा दिखाने का काम करेगा.  

Related posts