UNSC की हाई लेवल मीटिंग आज, PM मोदी करेंगे अध्यक्षता; समुद्री सुरक्षा पर होगी चर्चा – Zee News Hindi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र (Narendra Modi) मोदी सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘समुद्री सुरक्षा बढ़ाने: अंतरराष्ट्रीय सहयोग के लिए एक मामला’ (Enhancing Maritime Security: A Case For International Cooperation) पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की उच्च स्तरीय खुली बहस की अध्यक्षता करेंगे. विदेश मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी.

 

ये होगी चर्चा

इस हाई लेवल बैठक में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के सदस्य देशों के कई राष्ट्राध्यक्ष, सरकारों के प्रमुख, प्रमुख क्षेत्रीय संगठनों के उच्च स्तरीय ब्रीफर्स उपस्थित होंगे. 9 अगस्त शाम 5:30 बजे कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होने वाली खुली बहस में समुद्री अपराध और असुरक्षा का प्रभावी ढंग से मुकाबला करने और समुद्री क्षेत्र में समन्वय को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा होगी.

पहली बार PM मोदी करेंगे अध्यक्षता

यह पहला मौका होगा जब एक भारतीय प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची के मुताबिक, ‘अन्य दो मुख्य क्षेत्रों पर, हमारी योजना विदेश मंत्री की अध्यक्षता में बैठक करने की है.’ बताते चलें कि भारत एक जनवरी से दो साल के लिए यूएनएससी का अस्थायी सदस्य है. अस्थायी सदस्य के तौर पर यूएनएससी में भारत का यह सातवां कार्यकाल है. भारत, अगस्त महीने के लिए यूएनएससी की अध्यक्षता कर रहा है.

LIVE TV

Related posts