Assam Land Dispute: Mizoram में हुई Fuel की कमी, Bike को 5 तो Car को 10 लीटर मिलेगा Petrol – Zee News Hindi

आइजोल: असम के साथ सीमा विवाद (Assam Mizoram Land Dispute) के बीच मिजोरम में ईंधन की कमी समस्या (Mizoram Stares At Fuel Shortage) सामने आई है. मिजोरम सरकार (Mizoram Government) ने फैसला किया है कि वाहनों को एक निश्चित मात्रा में पेट्रोल या डीजल दिया जाएगा. जान लें कि मिजोरम में ईंधन की कमी नेशनल हाईवे- 306 (National Highway- 306 Closed) बंद होने की वजह से हुई है.

वाहनों को मिलेगा सिर्फ इतना पेट्रोल-डीजल

मिजोरम सरकार के फैसले के मुताबिक, 12, 8 और 6 पहिया वाहनों को अधिकतम 50 लीटर तक ईंधन दिया जाएगा और मीडियम मोटर व्हीकल जैसे पिकअप ट्रक को अधिकतम 20 लीटर ईंधन दिया जाएगा. इसके अलावा स्कूटर को अधिकतम 3 लीटर, बाइक को 5 लीटर और कार को अधिकतम 10 लीटर ईंधन दिया जाएगा.

पेट्रोल पंप को दिए गए ये निर्देश

गौरतलब है कि असम के साथ सीमा विवाद शुरू होने के बाद से मिजोरम में फूड और अन्य जरूरी चीजों की सप्लाई पर असर पड़ा है. सभी पेट्रोल पंप को निर्देश दिए गए हैं कि तय मात्रा में ही वाहनों को ईंधन दिया जाए.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान में मंदिर तोड़ने वालों पर कार्रवाई, 50 अरेस्ट; 150 से ज्यादा पर केस दर्ज

कालाबाजारी रोकने के लिए उठाया ये कदम

मिजोरम सरकार ने ये निर्देश भी दिया है कि किसी को भी कंटेनर में पेट्रोल या डीजल नहीं दिया जाए. जो वाहन पेट्रोल पंप पर आएं, उन्हें ही ईंधन दिया जाए. जिससे ईंधन की कालाबाजारी नहीं हो सके.

इसके अलावा पेट्रोल पंप से ये भी कहा गया है कि उनके पास कितना ईंधन है, इसकी रिपोर्ट स्टेट लीगल मेट्रोलॉजी डिपार्टमेंट को हर दिन सौंपें.

ये भी पढ़ें- ‘राजीव गांधी का नाम हटाते ही गोल्ड आ गया’, नीरज चोपड़ा की जीत पर इस ट्वीट से मचा बवाल

बता दें कि असम और मिजोरम की सीमा पर बीते 26 जुलाई को खूनी संघर्ष और गोलीबारी के बाद से नेशनल हाईवे-306 बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. हिंसा में असम के छह पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे और नागरिकों सहित दोनों तरफ के 100 अन्य लोग घायल हो गए थे.

LIVE TV

Related posts