Rahul Gandhi की हरकत पर Twitter सख्त, Controversial Tweet हटाया; शेयर की थी Rape Victim के परिवार की फोटो – Zee News Hindi

नई दिल्ली: माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर कार्रवाई करते हुए उनका विवादास्पद ट्वीट हटा दिया है. दरअसल, दिल्ली में नाबालिग से बलात्कार और हत्या (Rape & Murder) की घटना के बाद राहुल गांधी ने पीड़ित परिवार से मुलाकात की थी. इस मुलाकात के बाद उन्होंने एक तस्वीर अपने ट्विटर हैंडल से शेयर की थी, जिसमें पीड़िता के माता-पिता भी नजर आ रहे थे. इसी को लेकर बवाल मचा हुआ था. 

NCPCR ने की थी शिकायत

रेप पीड़िता के परिवार की पहचान उजागर करने को लेकर पूरे देश में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की आलोचना हो रही थी. इस संबंध में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) द्वारा ट्विटर (Twitter) से शिकायत करते हुए कांग्रेस नेता के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई थी. जिसके बाद अब ट्विटर ने राहुल गांधी का विवादास्पद ट्वीट (Controversial Tweet) हटा दिया है.

ये भी पढ़ें -Delhi में School खोले जाएं या नहीं, सरकार ने किया विशेषज्ञों की कमेटी का गठन

VIDEO

इन कानूनों का किया उल्लंघन 

आयोग की ओर से ट्विटर इंडिया के शिकायत अधिकारी को लिखे पत्र में कहा गया था कि किसी भी नाबालिग पीड़िता के परिवार की तस्वीर ट्विटर पर पोस्ट करना किशोर न्याय कानून, 2015 की धारा 74 और बाल यौन अपराध रोकथाम कानून (पॉक्सो) की धारा 23 का उल्लंघन है. इस शिकायती पत्र के बाद हरकत में आते हुए माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने गांधी का ट्वीट हटा दिया है. 

क्या है पूरा मामला?

कांग्रेस नेता ने विवादास्पद तस्वीर के साथ ट्वीट कर कहा था कि माता-पिता के आंसू सिर्फ एक बात कह रहे हैं- उनकी बेटी, देश की बेटी न्याय की हकदार है. और न्याय के लिए इस रास्ते पर मैं उनके साथ हूं. गौरतलब है कि दिल्ली के कैंट इलाके में 9 वर्षीय बच्ची की पिछले दिनों संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी. बच्ची से रेप का आरोप है. उसके माता पिता ने आरोप लगाया है कि दक्षिण पश्चिम दिल्ली के पुराने नांगल गांव में श्मशान घाट के पुजारी ने उनकी सहमति के बिना बच्ची का अंतिम संस्कार करा दिया. पुलिस ने पुजारी सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया है. राहुल गांधी ने चार अगस्त को पीड़ित परिवार से मुलाकात की थी.

Related posts