राजस्थान मौसम अपडेट: 2 जिलों में अति भारी और 5 जिलों भारी बारिश होने की संभावना – Patrika News

आगामी 24 घंटों के दौरान झालावाड़ और बारां जिलों में कहीं कहीं पर अति भारी बरसात होने और कोटा, बूंदी, टोंक, सवाईमाधोपुर, करोली जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

जयपुर। श्रावण मास में प्रदेश में मूसलाधार बारिश के बाद अब मानसूनी गतिविधियां अगले सप्ताह से कम होने लगेगी। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो सप्ताह झमाझम बारिश की संभावनाएं बहुत कम हैं। 20 अगस्त से प्रदेश में फिर मानसून सक्रिय होने के आसार हैं।

आगामी 24 घंटों के दौरान झालावाड़ और बारां जिलों में कहीं कहीं पर अति भारी बरसात होने और कोटा, बूंदी, टोंक, सवाईमाधोपुर, करोली जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। हालांकि भाद्रपद मास मे भी मेघ मेहरबान होंगे। इससे पहले बीच-बीच में हल्की बारिश हो सकती है।

बीते दस दिनों में हुई बारिश से अधिकांश हिस्सों में हुई बारिश के बाद प्रदेश की तस्वीर बदल गई है। टोंक, बारां, सवाईमाधोपुर, झालावाड़, बूंदी, कोटा सहित अन्य जगहों पर बाढ़ के हालात के साथ-साथ फसलों को काफी नुकसान हुआ है। बीते दिन राजधानी जयपुर में शुक्रवार रात को हल्की बारिश विभिन्न जगहों पर दर्ज की गई, यह सिलसिला शनिवार सुबह तक जारी रहा। सुबह का पारा 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अब तक 12 फीसदी अधिक बारिश दर्ज
6 अगस्त तक प्रदेशभर में औसत से 12 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में औसत से 23 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है तो पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से 6 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है। आंकडों के मुताबिक सवाईमाधोपुर में सबसे ज्यादा 108 फीसदी, बारां में सामान्य से 102 फीसदी, बूंदी में औसत से 95 फीसदी और कोटा में औसत से 84 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है।इस समयावधि में हुई बारिश ने सामान्य बारिश के आंकडे को छू लिया है, लेकिन अभी भी प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में अच्छी बारिश का इंतजार किया जा रहा है।

यहां कम बारिश
कई जिलों में अभी भी सामान्य से कम बारिश ही हुई है। मौसम विभाग के अनुसार बांसवाडा में सामान्य से 22 फीसदी, डूंगरपुर में सामान्य से 36 फीसदी, उदयपुर में सामान्य से 39 फीसदी बारिश कम हुई है। इसी तरह पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर में सामान्य से 44 फीसदी और श्रीगंगानगर औसत से 33 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है। 10 अगस्त तक पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी तो पश्चिमी राजस्थान में छुटपुट स्थानों पर हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 20 अगस्त के आसपास राज्य में बारिश की गतिविधियों में फिर से बढ़ोतरी होने की संभावना है।

बीसलपुर में आया कुल 4.3 टीएमसी पानी
राजधानी जयपुर समेत चार जिलों की लाइफलाइन कहा जाने वाला बीसलपुर बांध में बारिश के बाद पानी की आवक होने लगी है। 4 जिलों के 20 शहर और 2800 गांवों में की प्यास बुझाने वाला बीसलपुर बांध में 31 फीसदी पानी दर्ज किया गया है। बांध में आठ महीने का पानी है।

जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक भीलवाड़ा, रामसमंद, अजमेर में बारिश के पानी की आवक जरूर हुई है, लेकिन अभी भी बांध को अच्छी बारिश का इतंजार है। वर्तमान समय में शनिवार सुबह तक बांध का गेज 310.65 आरएल मीटर रहा। वहीं बीते 24 घंटे में सुबह तक 0.3 टीएमसी पानी की आवक दर्ज की गई। वहीं मानसूनी सीजन में अब तक कुल 4.3 टीएमसी पानी की आवक हुई। इससे यह साफ है कि पानी की कटौती अब राजधानी समेत अन्य जगहों पर नहीं की जाएगी।






Related posts