इमरान खान की दुआ नहीं आई काम, नीरज चोपड़ा के वार से चित हुआ पाकिस्तानी एथलीट – Navbharat Times

इस्लामाबाद
तोक्यो ओलिंपिक में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की दुआ भी उनके जेवलिन थ्रो एथलीट अरशद नदीम के काम नहीं आई। अरशद नदीम ओलिंपिक के फाइनल मुकाबले में 84.62 मीटर भाला फेककर पांचवें स्थान पर खिसक गए। इस स्पर्धा में भारत के नीरज चोपड़ा को गोल्ड मेडल मिला, जबकि चेक गणराज्य के जकूब वाडलेजच और विटेजस्लाव वेस्ली ने रजत और कांस्य पदक जीते। अरशद नदीम के जीत के लिए खुद इमरान खान ने ट्वीट कर दुआएं की थी।

पांचवे स्थान पर रहे अरशद नदीम
नदीम ने अंतिम दौर के अपने पहले राउंड में बेस्ट 82.91 मीटर और दूसरे दौर में बेस्ट 81.98 मीटर फेंका। फाइनल राउंड में उनका अंतिम प्रयास फाउल चला गया और वह पांचवे स्थान पर खिसक गए। नदीम को पाकिस्तान के लिए ओलिंपिक पदक जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। पूरे पाकिस्तान से उनकी जीत के लिए दुआएं की जा रही थी। खेल विशेषज्ञों के अनुसार भी पाकिस्तानी खिलाड़ी में जीत की काफी संभावनाएं थीं।

Neeraj Chopra Won Gold Medal: नीरज चोपड़ा ने जीता सोना, ट्रैक ऐंड फील्ड में भारत के लिए पहला मेडल, ओलिंपिक में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
इमरान खान ने की थी प्रार्थना
इमरान खान ने अरशद नदीम की जीत के लिए प्रार्थना करते हुए ट्वीट किया था। हम पुरुषों के भाला फेंक के फाइनल में अरशद नदीम के पोडियम पर पहुंचने के लिए प्रार्थना करते हैं। देश की प्रार्थनाओं और आपकी मेहनत के साथ, जीत आपका इंतजार कर रही है, इंशाअल्लाह।

भारत के नीरज चोपड़ा से ऐसे हारे अरशद नदीम
अपने पहले थ्रो में नदीम के भाले ने 82.4 मीटर की दूरी तय की। वहीं, भारत के नीरज चोपड़ा ने 87.03 मीटर की दूरी तक भाला फेंका। पहले थ्रो के अंत में भारत पहले स्थान पर था, जबकि पाकिस्तान छठे स्थान पर था। दूसरे थ्रो में चोपड़ा ने 87.58 मीटर की दूरी तक स्कोर किया, जबकि नदीम के प्रयास में फाउल हुआ, क्योंकि उन्होंने लाइन पार की। तीसरे थ्रो में चोपड़ा ने 76.70 मीटर और नदीम नौवें स्थान पर 84.62 मीटर स्कोर करके पांचवे स्थान पर पहुंच गए।

image

India medal winners Full list: भारत की तोक्यो ओलिंपिक-2020 से गोल्डन विदाई, 7 मेडल जीत रचा इतिहास, जानें किसने कहां ऊंचा किया झंडा
ओलिंपिक में जेवलिन थ्रो के क्या हैं नियम
प्रतियोगिता के नियमों के अनुसार, अंतिम राउंड के पहले दौर में, प्रत्येक प्रतियोगी को थ्रो करने के लिए तीन प्रयास करने की अनुमति होती है। इसमें से सर्वश्रेष्ठ प्रयास को मान्यता दी जाती है। शीर्ष आठ एथलीट अगले राउंड में जाते हैं जहां उन्हें तीन और प्रयास दिए जाते हैं। इन आठ ऐथलीट के कुल छह थ्रो में से सर्वश्रेष्ठ वैध प्रदर्शन करने वाले को विजेता घोषित किया जाता है।

Related posts