पाकिस्तान के बहकावे में कश्मीर पर जहर उगल रहा था इस्लामी सहयोग संगठन, भारत ने ऐसे दिया मुंहतोड़ जवाब – Hindustan

पाकिस्तान के उकसावे में आकर अक्सर कश्मीर के मसले पर दखले देने वाले इस्लामी सहयोग संगठन (ओआईसी) ने एक बार फिर से जगर उगला है। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 खत्म किए जाने की दूसरी वर्षगांठ पर इस्लामी सहयोग संगठन ने 5 अगस्त 2019 को कश्मीर में उठाए गए कदमों को एकतरफा करार दिया और पाक के सुर में सुर मिलाते हुए कहा कि भारत सरकार को आर्टिकल 370 पर लिए फैसले को बदलना चाहिए। हालांकि, इस्लामी सहयोग संगठन के इस बयान पर भारत सरकार ने पलटवार किया है और उसे जमकर खड़ी-खोटी सुनाई है। 

भारत सरकार ने इस्लामी सहयोग संगठन (ओआईसी) द्वारा जम्मू कश्मीर पर दिए गए बयान को गुरुवार को कड़ाई से खारिज किया और मुस्लिम देशों के संगठन से कहा कि उसे देश के आंतरिक मामलों पर टिप्पणियों के लिए निहित स्वार्थों को अपने मंच का फायदा उठाने की अनुमति देने से बचना चाहिए। जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को वापस लेने की दूसरी वर्षगांठ पर ओआईसी के महासचिवालय द्वारा जारी बयान पर विदेश मंत्रालय ने कड़ी टिप्पिणयां की हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, ‘हम केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर को लेकर ओआईसी के महासचिवालय द्वारा जारी एक ओर अस्वीकार्य संदर्भ को स्पष्ट रूप से खारिज करते हैं।’ वह ओआईसी के बयान पर पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे। बागची ने कहा, ‘केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर से संबंधित मामलों में ओआईसी को हस्तक्षेप का अधिकार नहीं हैं जो भारत का अभिन्न अंग है। यह दोहराया जाता है कि ओआईसी महासचिवालय को भारत के आंतरिक मामलों पर टिप्पणियों के लिए निहित स्वार्थों को अपने मंच का फायदा उठाने की अनुमति देने से बचना चाहिए।’

दरअसल, एक बयान में ओआईसी महासचिवालय ने ‘इन सभी कदमों को रद्द करने की मांग की है।’ ओआईसी महासचिवालय ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से फिर से आह्वान किया है कि ‘संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रासंगिक प्रस्तावों के मुताबिक जम्मू कश्मीर के मुद्दे को हल करने के लिए उसके प्रयासों को तेज किया जाए। ओआईसी मुस्लिम बहुल राष्ट्रों का समूह है।’ बता दें कि केंद्र सरकार ने आर्टिकल 370 के तहत जम्मू और कश्मीर को मिले विशेष राज्य के दर्जे को पांच अगस्त 2019 को रद्द कर दिया था और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों, जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख, में बांट दिया था।

दरअसल, आईओसी मुस्लिम बहुल 57 देशों का संगठन है। यह आमतौर पर पाकिस्तान का समर्थन करता रहा है और कश्मीर पर अक्सर इस्लामाबाद का पक्ष लेता है। पाकिस्तान अक्सर कश्मीर मसले को उठाने के लिए इस मंच का दुरुपयोग करता रहा है। संयुक्‍त राष्‍ट्र के बाद ओआईसी दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा संगठन है।

 

संबंधित खबरें

Related posts