Imran Khan News: पाकिस्तान में गणेश मंदिर पर हुए हमले पर इमरान खान ने चुप्पी तोड़ी, बोले- सरकार कराएगी मरम्मत – Navbharat Times

इस्लामाबाद
पाकिस्तान के पंजाब सूबे में गणेश मंदिर पर कट्टरपंथियों के हमले को लेकर प्रधानमंत्री इमरान खान ने 24 घंटे बाद चुप्पी तोड़ी है। उन्होंने ट्वीट कर गणेश मंदिर पर कल हुए हमले की कड़ी निंदा की है। इतना ही नहीं, इमरान खान ने यह भी वादा किया है कि उनकी सरकार इस मंदिर का जीर्णोद्धार भी करवाएगी। इससे पहले भी इमरान खान ने इस्लामाबाद में एक मंदिर निर्माण का वादा किया था, लेकिन कट्टरपंथियों के विरोध के कारण उन्होंने अपने वादे को तोड़ दिया था।

इमरान खान ने क्या कहा?
इमरान खान ने ट्वीट कर लिखा कि रहीम यार खान के भोंग में गणेश मंदिर पर कल हुए हमले की कड़ी निंदा करता हूं। मैंने पहले ही आईजी पंजाब को सभी दोषियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित करने और पुलिस की किसी भी लापरवाही के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा है। सरकार मंदिर का जीर्णोद्धार भी करेगी।

पाक सुप्रीम कोर्ट ने मामले पर लिया संज्ञान
पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में पंजाब सूबे के मुख्य सचिव और इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (IGP) को 24 घंटे के अंदर पेश होने का हुक्म सुनाया है। अब पाकिस्तान से सबसे असरदार सूबे के दोनों बड़े अधिकारी कल यानी 6 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट की इस्लामाबाद बेंच के सामने पेश होंगे। पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश गुलजार अहमद ने गुरुवार को पंजाब के रहीम यार खान जिले के भोंग गांव में एक हिंदू मंदिर पर एक आरोपित भीड़ द्वारा हमले का संज्ञान लिया है। चीफ जस्टिस को इस हमले की जानकारी पाकिस्तानी सांसद और पाकिस्तान हिंदू परिषद के संरक्षक डॉ रमेश कुमार वांकवानी ने दी।

पाकिस्तान में कट्टरपंथियों ने एक और मंदिर को तोड़ा, फेसबुक लाइव कर शेयर किया वीडियो
पंजाब के मुख्य सचिव और आईजीपी को किया तलब
पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने बयान जारी कर कहा है कि मुख्य न्यायाधीश ने इस दुखद घटना पर गंभीर चिंता जताई। उन्होंने इस्लामाबाद में 6 अगस्त (कल) को अदालत के समक्ष मामला तय किया और पंजाब के मुख्य सचिव और पुलिस महानिरीक्षक को एक रिपोर्ट के साथ सुनवाई के लिए उपस्थित होने का निर्देश दिया। बयान में कहा गया है कि हिंदू पक्ष से डॉ रमेश कुमार वंकवानी को भी कोर्ट में पेश होने के लिए कहा गया है।

image

पाकिस्तान के एक और मंदिर में तोड़फोड़, कट्टरपंथियों ने मां दुर्गा की मूर्ति को पहुंचाया नुकसान
तो इस कारण कट्टरपंथियों ने किया हमला?
दावा किया जा रहा है कि हिंदू मंदिर पर यह हमला 9 साल के एक हिंदू लड़के को जमानत मिलने के विरोध में किया गया था। इस लड़के पर आरोप था कि उसने कथित तौर पर स्थानीय मदरसे में पेशाब किया था। जिसके बाद सैकड़ो कट्टरपंथियों ने भोंग में हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की और सुक्कुर-मुल्तान मोटरवे (एम-5) को जाम कर दिया। डिस्ट्रिक कमिश्नर डॉ खुरम शहजाद और जिला पुलिस अधिकारी असद सरफराज के शहर का दौरा करने के बाद देर शाम को स्थिति को देखते हुए पूरे इलाके में रेंजर्स को तैनात कर दिया था।

image

पाकिस्‍तान में गणेश मंदिर तोड़े जाने से हिंदुओं में उबाल, सुप्रीम कोर्ट से लगाई मदद की गुहार
25 जुलाई को आरोपी के खिलाफ दर्ज हुआ था केस
रिपोर्ट के अनुसार, 25 जुलाई को दारुल उलूम अरब तालीमुल कुरान के एक मौलवी हाफिज मुहम्मद इब्राहिम की शिकायत पर भोंग पुलिस ने आरोपी नाबालिग लड़के के खिलाफ मामला दर्ज किया था। अपनी एफआईआर में पुलिस ने आरोपी लड़के के खिलाफ धारा 295-ए (किसी भी वर्ग के धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान करके उसकी धार्मिक भावनाओं को आहत करने के इरादे से जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य) के तहत मामला दर्ज किया था।

image

RSS-BJP और मोदी… कश्मीर से 370 हटने की दूसरी बरसी पर इमरान ने बाजवा संग ‘पीटी छाती’
कट्टरपंथियों ने भीड़ को हमले के लिए उकसाया
पाकिस्तानी न्यूजपेपर डॉन ने सूत्रों के हवाले से बताया कि कुछ हिंदू बुजुर्गों ने मदरसा प्रशासन से माफी मांगते हुए कहा कि संदिग्ध नाबालिग था और मानसिक रूप से विक्षिप्त था। लेकिन जब कुछ दिन पहले एक निचली अदालत ने उन्हें जमानत दे दी तो बुधवार को कस्बे में कुछ लोगों ने जनता को भड़काया और विरोध में वहां की सभी दुकानें बंद करा दीं। सोशल मीडिया पर वायरल हुई एक वीडियो क्लिप में कट्टरपंथियों की भीड़ रॉड और पत्थरों से मंदिर पर धावा बोलते दिखाई दे रहे हैं।

Related posts