टोक्यो ओलंपिक: रवि दहिया ने कुश्ती में जीता रजत, पूनिया के हाथ से फिसला कांस्य – BBC हिंदी

इमेज स्रोत, JACK GUEZ/AFP via Getty Images

टोक्यो ओलंपिक में गुरुवार का दिन भारत के लिए दो पदक लाया. पहले हॉकी टीम ने कांस्य पदक अपने नाम किया. फिर भारतीय पहलवान रवि दहिया ने कुश्ती में रजत पदक हासिल किया.

वहीं कुश्ती में दूसरे पदक की उम्मीद दीपक पूनिया अपना कांस्य पदक मुक़ाबला हार गए.

रवि दहिया के माता-पिता

इमेज स्रोत, SAT SINGH/BBC

रवि कुमार दहिया गुरुवार 57 किलोग्राम फ़्री स्टाइल कुश्ती के फ़ाइनल में रूसी ओलंपिक समिति के पहलवान ज़ोर उगुएव से 7-4 से हारे. तो वहीं 86 किलोवर्ग फ़्री स्टाइल कुश्ती में पूनिया यूरोपीय देश सैन मारिनो के पहलवान माइल्स अमीन से हारे.

57 किलोग्राम फ़्री स्टाइल कुश्ती के फ़ाइनल के पहले हाफ की शुरुआत रवि के दो अंक गंवाने के साथ हुई. रवि ने जल्द ही बराबरी कर ली लेकिन रूसी ओलंपिक समिति के पहलवान पहले हाफ में 4-2 से आगे रहे. दूसरे हाफ में भी रवि केवल दो ही अंक बना पाए. वहीं ज़ोर उगुएव ने तीन अंक बनाए और मुक़ाबला 7-4 से जीत लिया.

दीपक पूनिया

इमेज स्रोत, JACK GUEZ/AFP via Getty Images

पूनिया के सामने कांस्य पदक के मुक़ाबले में रेपचेज में बेलारूस के अली शाबानाउ को 2-0 से हरा कर पहुंचे माइल्स अमीन थे.

इस मुक़ाबले के पहले हाफ में पूनिया ने माइल्स अमीन पर 2-1 की शुरुआती बढ़त बनाई लेकिन अंतिम 15 सेकेंड में माइल्स ने पूनिया को पटखनी दे दी और कांस्य पदक जीतने से चूक गए.

ओलंपिक में खेलने वाले माइल्स सैन मारिनो के पहले पहलवान हैं. यह पहला मौका है जब इस यूरोपीय देश को ओलंपिक कुश्ती में पदक हासिल हुआ है.

रवि दहिया

इमेज स्रोत, Reuters

सेमीफ़ाइनल में हार के जबड़े से जीत छीना

रवि दहिया बुधवार को कज़ाखस्तान के नुरिस्लाम सनायेव को सेमीफ़ाइनल में हरा कर टोक्यो ओलंपिक के 57 किलोग्राम फ़्री स्टाइल कुश्ती के फ़ाइनल में पहुंचे थे.

सेमीफ़ाइनल में एक वक्त रवि को दो अंक थे और नुरिस्लाम के नौ. लेकिन रविकुमार ने चुनौती स्वीकारी. 2-10 से पिछड़ने के बाद उन्होंने वापसी की और मुक़ाबले को पहले 5-9 तक लेकर आए, फिर शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए पासा ही पलट दिया और फ़ाइनल में अपनी जगह पक्की की.

रवि दहिया के रजत पदक जीतने पर उनके घर पर लड्डू बांटता उनका परिवार

इमेज स्रोत, SAT SINGH/BBC

कुश्ती में ओलंपिक से पदक लाने वाले पहलवान

इसके साथ ही रवि दहिया कुश्ती में ओलंपिक पदक हासिल करने वाले भारतीय पहलवानों में शामिल हो गए. उनसे पहले सुशील कुमार ने बीजिंग ओलंपिक 2008 में कांस्य और लंदन ओलंपिक 2012 में रजत पदक हासिल किया था. लंदन ओलंपिक में ही योगेश्वर दत्त ने भी कांस्य पदक जीता था. वहीं 2016 के रियो ओलंपिक में साक्षी मलिक ने कांस्य पदक हासिल किया था.

व्यक्तिगत तौर पर ओलंपिक में पदक जीतने वाले पहले खिलाड़ी थे केडी जाधव. 1952 के हेलसिंकी ओलंपिक में जाधव ने फ़्री स्टाइल कुश्ती में कांस्य पदक हासिल किया था.

टोक्यो में भारत का पांचवा मेडल

टोक्यो में रवि दहिया की इस जीत के साथ ही भारत के खाते में अब पांच मेडल भी हो गए हैं.

रवि से पहले मीराबाई चानू ने भारोत्तोलन में रजत, पीवी सिंधु ने बैडमिंटन और लवलीना बोरगोहेन ने बॉक्सिंग में कांस्य पदक जीता है. गुरुवार को ही भारतीय हॉकी टीम ने जर्मनी को 5-2 से हराकर कांस्य पदक हासिल किया.

रवि दहिया

इमेज स्रोत, Getty Images

रवि का ओलंपिक तक का सफ़र

हरियाणा के सोनीपत ज़िले के नाहरी गांव में जन्मे रवि दहिया आज जिस मुकाम पर पहुंचे हैं, उसके लिए वे बीते 13 सालों से दिन रात जुटे हुए थे.

रवि जिस गांव के हैं, उसकी आबादी कम से कम 15 हज़ार होगी लेकिन ये गांव इस मायने में ख़ास है कि यहां से अब तक तीन ओलंपियन निकले हैं.

महावीर सिंह ने 1980 के मास्को और 1984 के लास एजेंलिस ओलंपिक खेलों में हिस्सा लिया था जबकि अमित दहिया लंदन, 2012 के ओलंपिक खेल में हिस्सा ले चुके थे.

इस विरासत को रवि दहिया ने नई ऊंचाईयों पर पहुंचा दिया है. महज 10 साल की उम्र से उन्होंने दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में सतपाल के मार्गदर्शन में कुश्ती के गुर सीखना शुरू कर दिया था.

रवि दहिया

इमेज स्रोत, Getty Images

कड़ी मेहनत का नतीजा

उनके इस सफ़र में किसान पिता राकेश दहिया का भी योगदान रहा है जो इस लंबे समय में अपने बेटे को चैंपियन पहलवान बनाने के लिए हमेशा दूध, मेवा पहुंचाते रहे.

रवि के पिता के संघर्ष का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि वे चार बजे सुबह उठकर पांच किलोमीटर चलकर नजदीकी रेलवे स्टेशन पहुंचते थे और वहां से आज़ादपुर रेलवे स्टेशन उतरकर दो किलोमीटर दूर छत्रसाल स्टेडियम पहुंचते थे. यह सिलसिला बीते दस सालों तक बदस्तुर जारी रहा.

प्लेबैक आपके उपकरण पर नहीं हो पा रहा

पदकों की दौड़

रवि दहिया ने सबसे पहले तब लोगों का ध्यान आकर्षित किया जब 2015 में जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में वे सिल्वर मेडल जीतने में कामयाब रहे.

इसके बाद 2018 में अंडर 23 वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी उन्होंने सिल्वर मेडल हासिल किया. 2019 में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में वे पांचवें स्थान पर रहे थे लेकिन 2020 की एशियाई कुश्ती चैंपियशिप में वे गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रहे.

अपनी इस कामयाबी को उन्होंने 2021 में भी बरक़रार रखा जब एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप का गोल्ड मेडल जीत लिया था.

2019 में नूर सुल्तान, कज़ाखस्तान में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने के बाद ओलंपिक कोटा हासिल किया था, तब से ही उन्हें पदक के दावेदारों में गिना जाता रहा. वे सरकारी योजना टॉरगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम का भी हिस्सा रहे.

प्लेबैक आपके उपकरण पर नहीं हो पा रहा

Related posts