मॉरीशस के द्वीप पर सैन्य ठिकाना बना रहा भारत? रिपोर्ट में किया गया सनसनीखेज दावा – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • अल जजीरा न्यूज चैनल की रिपोर्ट में किया गया दावा
  • भारतीय नौसेना की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई
  • सेटेलाइट फोटो, फाइनेंशियल डेटा के जरिए किया दावा

नई दिल्ली
अल जजीरा न्यूज चैनल की सामने आई रिपोर्ट (Al Jazeera News Channel Report) ने बड़ा दावा किया। ऐसा माना जाता है कि भारत दक्षिण-पश्चिमी हिंद महासागर में सुदूर मॉरीशस द्वीप अगालेगा पर एक नौसैन्य प्रतिष्ठान का निर्माण कर रहा है। एक प्रमुख अरब मीडिया संगठन ने मंगलवार को सेटेलाइट फोटो, फाइनेंशियल डेटा और इसके इकठ्ठे किए गए जमीनी साक्ष्य का हवाला देते हुए यह दावा किया।

अल जजीर की रिपोर्ट में क्या है?
कतर के अल जजीरा समाचार चैनल ने एक रिपोर्ट में दावा किया कि जिन सैन्य विशेषज्ञों ने इसकी जांच इकाई द्वारा एकत्र किए गए सबूतों का विश्लेषण किया है, उनका कहना है कि अगालेगा में निर्माणाधीन एक हवाई पट्टी का उपयोग लगभग निश्चित रूप से भारतीय नौसेना द्वारा समुद्री गश्ती मिशन के लिए किया जाएगा।

कहां है अगालेगा द्वीप?
अगालेगा, लगभग 12 किलोमीटर लंबा और 1.5 किलोमीटर चौड़ा द्वीप है और यह मॉरीशस के मुख्य द्वीप से लगभग 1,100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जहां लगभग 300 लोग रहते हैं।

‘निगरानी बढ़ाने के लिए उठाया गया कदम’
समाचार चैनल ने ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) थिंक-टैंक, नई दिल्ली के एसोसिएट फेलो अभिषेक मिश्रा के हवाले से कहा, ‘यह भारत के लिए एक खुफिया प्रतिष्ठान है, जो दक्षिण-पश्चिम हिंद महासागर और मोजाम्बिक चैनल में निगरानी बढ़ाने के लिए हवाई और नौसैनिक उपस्थिति दर्ज कराता है।’

भारतीय नौसेना ने नहीं दी प्रतिक्रिया
अल जजीरा की रिपोर्ट के संबंध में भारतीय नौसेना की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Related posts