बिहार में अनलॉक-5 अब 7 से 25 अगस्त तक: सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, सभी स्कूल, कम्पीटीशन की तैयारी वाले कोचिंग भ… – दैनिक भास्कर

  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Unlock 5 Latest News Update; New Guidelines To Be Declared After CM Nitish Kumar Meeting With CMG

पटना3 घंटे पहले

CM नीतीश कुमार के साथ क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की मीटिंग के बाद अनलॉक को लेकर नए निर्णय किए गए हैं।

बिहार में 7 अगस्त से 25 अगस्त तक अनलॉक-5 रहेगा। इस दौरान सरकार ने बड़ी छूट का ऐलान किया है। राज्य में अब कुछ प्रतिबंधों के साथ सिनेमा हॉल और शॉपिंग मॉल को खोलने की इजाजत दे दी गई है। नवीं क्लास और इससे ऊपर के स्कूल 7 अगस्त से जबकि पहली से आठवीं के स्कूलों को 16 अगस्त से खोलने की अनुमति दी गई है। स्कूलों में स्टूडेंट अभी 50% क्षमता के साथ ही आएंगे। 10वीं क्लास के ऊपर के कोचिंग संस्थान, जो कम्पीटिशन की तैयारी कराते हैं, वह भी 7 अगस्त से खुल सकेंगे। अनलॉक को लेकर डिटेल्ड गाइडलाइन गृह विभाग द्वारा जारी कर दी गई।

इससे पहले CM नीतीश कुमार ने क्राइसिस मैनेजमैंट ग्रुप की बैठक में हुए नए निर्णयों की जानकारी सोशल मीडिया पर दी है। उन्होंने कहा है कि कोरोना संक्रमण में कमी को देखते हुए 7 अगस्त से 25 अगस्त तक सभी दुकानों को साप्ताहिक बंदी के साथ खोलने का निर्णय लिया गया है। नौवीं से दसवीं कक्षा 7 अगस्त से एवं पहली से आठवीं कक्षा के स्कूल 16 अगस्त से खुलेंगे।

उन्होंने कहा कि कोचिंग संस्थान छात्रों की 50 प्रतिशत उपस्थिति (एक दिन छोड़कर) के साथ कार्य कर सकेंगे। सार्वजनिक वाहनों को पूर्ण क्षमता के साथ चलने की अनुमति होगी। प्रतिबंधों के साथ सिनेमा हॉल एवं शॉपिंग मॉल भी खुलेंगे। विद्यालयों में बच्चों को कोविड अनुकूल व्यवहार की जानकारी दी जाएगी। लोगों को अभी-भी कोविड संबंधी सावधानी बरतनी चाहिए।

अनलॉक-5 में मिली नई छूट क्या-क्या हैं

  • सिनेमा हॉल शाम सात बजे तक 50% क्षमता के साथ खुल सकेंगे।
  • सभी शॉपिंग मॉल शाम सात बजे तक एक दिन के अंतराल पर खुलेंगे।
  • सार्वजनिक परिवहन सेवाओं में अब पूरी क्षमता के साथ यात्री बैठ सकेंगे।

स्टाफ का वैक्सीनेशन हुआ या नहीं, बताना जरूरी

CMG की मीटिंग में निर्णय लिया गया है कि अब सभी दुकानों के स्टाफ के वैक्सीनेशन की जानकारी नजदीकी थाना को देनी होगी। शिक्षण संस्थानों के भी सभी कर्मचारियों के टीकाकरण की जानकारी स्थानीय थाना को देनी है। स्कूलों में बच्चों को कोविड प्रोटोकॉल की जानकारी दी जाएगी, जिससे बच्चे और उनके पेरेंट्स सुरक्षित रहकर कोरोना से अपना बचाव कर सकें।

अभी यह पाबंदियां 7 जुलाई से 6 अगस्त तक जारी हैं

  • अभी सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल बंद रहेंगे।
  • सरकारी स्कूल/कॉलेजों में किसी तरह की परीक्षा नहीं होगी।
  • सभी धार्मिक स्थल, सामाजिक/राजनीतिक/मनोरंजन/ खेलकूद/ शैक्षणिक/ सांस्कृतिक व धार्मिक आयोजन/समारोह पर प्रतिबंध जारी है।
  • सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी प्रकार के सरकारी एवं निजी आयोजन पर रोक जारी है।

अभी होटल-रेस्टोरेंट 50% क्षमता के साथ खुल रहे

अभी बिहार में अनलॉक-4 चल रहा है। यह 7 जुलाई से 6 अगस्त 2021 तक लागू है। फिलहाल अनलॉक-4 में सभी सरकारी कार्यालयों को सामान्य रूप से खोला गया है। सभी होटल और रेस्टोरेंट भी 50% बैठने की क्षमता के साथ खुल रहे है। सभी क्लब/जिम और स्विमिंग पूल अब 50% क्षमता के साथ खुल रहे हैं। इंडोर स्टेडियम भी खिलाड़ियों की प्रैक्टिस के लिए खुल रहे। सभी सरकारी ट्रेनिंग कॉलेज भी 50% उपस्थिति के साथ खुल रहे हैं। अनलॉक-4 में शादी समारोह, अंतिम संस्कार/श्राद्ध में थोड़ी और छूट दी गई है। शादियों में अब 50 लोगों की अनुमति है। अंतिम संस्कार-श्राद्ध में भी 50 व्यक्तियों की अनुमति होगी। अनलॉक-3 के दौरान यह सीमा 25 थी।

बिहार में अब 383 एक्टिव मामले, 5 जुलाई को 1435 थे

बिहार में एक्टिव मामलों की संख्या 383 हो गई है। हर दिन मामले घट बढ़ रहे हैं। ऐसे में थोड़ी सी भी लापरवाही हुई तो संक्रमण का आंकड़ा अचानक विस्फोट कर सकता है। पटना में 55 एक्टिव मामले हैं। 3 जुलाई को पटना में 9 नए मामले आए हैं। इससे पहले 5 जुलाई को जब अनलॉक-4 की घोषणा हुई थी, तब राज्य में एक्टिव मामलों की संख्या 1435 थी। जबकि, पटना में 239 एक्टिव मामले थे।

1.11 लाख जांच में 37 पॉजिटिव आए, अब जांच 1.35 लाख हुई तो 60 मामले आ गए, तीसरी लहर के खतरे से बचना मुश्किल

CM ने दो दिनों से लिया है सड़कों पर जायजा

कोरोना की तीसरी लहर के आहट को लेकर CM नीतीश कुमार कोविड-19 प्रोटोकॉल के पालन की स्थिति को देखने लिए दो दिनों से सड़कों पर जायजा ले रहे हैं। मंगलवार को CM भ्रमण के दौरान पहले वैशाली गए, जहां मास्क और कोविड प्रोटोकॉल के पालन का जायजा लिया। वैशाली के बाद CM मुसरीघरारी होते हुए समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, पूसा होते हुए रेवा घाट, उसके पश्चात छपरा के गरखा, दरियापुर, सोनपुर गए थे।

आज बुधवार को एक बार फिर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक अणे मार्ग से पटना भ्रमण के लिए निकले। पटना के बोरिंग रोड, राजा पुल, गांधी मैदान, एक्जीविशन रोड, भट्टाचार्य रोड, कंकड़बाग, डॉक्टर्स कॉलोनी, मुन्ना चक, कंकड़बाग टेम्पू स्टैंड, करबिगहिया एवं मीठापुर सहित कई इलाकों का भ्रमण किया। कई इलाकों का जायजा लेने के बाद CM आवास लौटे। उसके बाद ही क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक की।

खबरें और भी हैं…

Related posts