2030 तक दुनिया का सर्वश्रेष्ठ देश बन जाएगा भारत… पूर्व अमेरिकी राजदूत ने गिनाए कारण – Hindustan

2030 तक भारत हर क्षेत्र में दुनिया का नेतृत्व कर सकता है। यह कहना है कि अमेरिका के एक पूर्व शीर्ष राजनयिक का। उन्होंने कहा कि दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र एक साथ बहुत कुछ कर सकते हैं। रिचर्ड वर्मा ने कहा, “मैं वर्ष 2030 को देखता हूं और मुझे एक ऐसा भारत दिखाई देता है जो लगभग हर वर्ग में दुनिया का नेतृत्व कर सकता है।”

उन्होंने कहा, ”सबसे अधिक आबादी वाला देश, सबसे अधिक कॉलेज स्नातक, सबसे बड़ा मध्यम वर्ग, सबसे अधिक सेल फोन और इंटरनेट उपयोगकर्ता, तीसरी सबसे बड़ी सैन्य ताकत और तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के साथ, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में 25 साल से कम उम्र के 60 करोड़ लोग हैं। “

रिचर्ड वर्मा ने कहा, “हमारी आंखों के ठीक सामने आज भारत बड़े पैमाने पर हो रहे विकास के मामले में शीर्ष पर है। अगले दशक में बुनियादी ढांचे के विकास पर करीब 2 ट्रिलियन डॉलर खर्च किए जाएंगे। 2030 के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे का बड़ा हिस्सा बनाया जाना बाकी है। इसलिए आज अकेले करीब 100 नए हवाईअड्डों की योजना बनाई जा रही है या निर्माण किया जा रहा है।”‘

जिंदल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ बैंकिंग एंड फाइनेंस में अपने शुरुआती संबोधन में, भारत में अमेरिका के पूर्व राजदूत ने युवा छात्रों से कहा कि भारत में एशिया में सबसे युवा कार्यबल है। उन्होंने कहा, “आपको इसका फायदा 2050 तक मिलता रहेगा।” उन्होंने ‘ड्राइविंग साझा समृद्धि – अमेरिका-भारत संबंधों के लिए एक 21 वीं सदी की प्राथमिकता’ पर अपनी टिप्पणी में यह बात कही।

उन्होंने कहा, “हम इस युग की शुरुआत वर्ष 2000 में राष्ट्रपति क्लिंटन की भारत यात्रा के साथ करते हैं। दशकों तक कुछ दूर रहने और यहां तक ​​कि कभी-कभी अलग रहने के बाद भी यह एक सफल यात्रा थी।” अपने संबोधन में, वर्मा ने कहा कि अब रिश्ते को निभाने का समय आ गया है।

रिचर्ड वर्मा ने कहा, “अब हमारे लोगों के लिए परिणाम देने का समय आ गया। यह एक बड़ी चुनौती है, लेकिन यह हमारे लिए यहां अमेरिका में और विशेष रूप से भारत में आप सभी के लिए रोमांचक भी है। ठीक वैसा ही जैसा कि आप अपनी पढ़ाई और फिर करियर की शुरुआत करते हैं।”

उन्होंने कहा, “मैं इस विषय की इतनी परवाह करता हूं और आज आपसे इसके बारे में बात करना चाहता हूं, क्योंकि मुझे लगता है कि यह इस सदी का सबसे महत्वपूर्ण रिश्ता है। हम एक साथ इतना कुछ कर सकते हैं।” उन्होंने समझाया, “भारत महामारी से जूझ रहा है। आतंकवाद का मुकाबला कर रहा है। इसके बावजूद नए नवाचारों और समाधानों को बाजार में ला रहा है जो लोगों के जीवन को आसान, सुरक्षित, हरा-भरा, अधिक समृद्ध, अधिक समावेशी और अधिक सुरक्षित बनाएंगे।” वर्मा ने यह भी कहा कि जब उन्होंने हर भारतीय राज्य की यात्रा की, तो उन्होंने भारत की ऐसी वृद्धि की तस्वीर पहली बार देखी।

उन्होंने आगे कहा, “यही कारण है कि मैं आप सभी के लिए बहुत उत्साहित हूं। आपकी उंगलियों पर दुनिया है। आपके देश की अंतरराष्ट्रीय संस्थानों में एक अग्रणी सीट होगी। आपके व्यवसाय विश्व स्तर पर आर्थिक विकास और नवाचारों को शक्ति प्रदान करते रहेंगे। आप आज और भविष्य में क्या भूमिका निभाना चाहते हैं, यह आप सभी चुन सकते हैं।”

Related posts