UP School Reopen: यूपी में स्कूल-कॉलेज खुलने का आया फरमान, 16 अगस्त से इंटर कॉलेज और 1 सितंबर से खुलेंगे विश्वविद्यालय – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • लंबे समय बाद यूपी में स्कूलों को खोलने का आदेश जारी
  • 16 अगस्त से आधी क्षमता से खुलेंगे माध्यमिक स्कूल
  • 1 सितंबर से उच्च शिक्षण संस्थानों को खोने की अनुमति
  • स्कूलों में कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से किया जाएगा पालन

हेमेन्द्र त्रिपाठी, लखनऊ
उत्तर प्रदेश में लंबे समय से बंद स्कूल-कॉलेजों को खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सोमवार को योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रदेश के सभी माध्यमिक और उच्च शिक्षण संस्थानों के खुलने की तारीखों का ऐलान कर दिया। सरकार ने इंटरमीडिएट कॉलेजों को 15 अगस्त की अगली सुबह 16 अगस्त से खोलने का आदेश जारी किया है। वहीं विश्वविद्यालय 1 सितंबर से खोले जाएंगे।

16 अगस्त से माध्यमिक और 1 सितंबर से खुलेंगे उच्च शिक्षण संस्थान
सोमवार को सीएम योगी ने लोकभवन में डेप्युटी सीएम दिनेश शर्मा और बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी के साथ बैठक करने के बाद स्कूलों का संचालन दुबारा से शुरू करने का फैसला लिया है। उन्होंने राज्य के माध्यमिक शिक्षण संस्थानों को आगामी 16 अगस्त से आधी क्षमता के साथ खोलने का आदेश दिया है। वहीं, उच्च शिक्षण संस्थानों को आगामी 1 सितंबर से खोलने की अनुमति दी गई है।

ग्रेजुएशन में दाखिले की प्रक्रिया 5 अगस्त से शुरू करने के निर्देश

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि माध्यमिक शिक्षण संस्थानों में भी जिन विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया है, उनके दाखिले की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाए। इन विद्यार्थियों की कक्षाएं स्वाधीनता दिवस की तिथि से शुरू हों। वहीं, स्नातक यानी ग्रेजुएशन स्तर पर दाखिले की प्रक्रिया को आगामी 5 अगस्त से शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

कोरोना नियमों के साथ खुलेंगे शिक्षण संस्थान
बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी शिक्षण संस्थानों को कोरोना नियमों के साथ खोलने का आदेश दिया है। सीएम योगी ने कहा कि शिक्षण संस्थानों में अध्ययन/अध्यापन शुरू करने से पहले सैनिटाइजर, इंफ्रारेड थर्मामीटर, मास्क आदि की पूरी व्यवस्था कर ली जाए। दो गज की दूरी की अनिवार्यता के अनुरूप व्यवस्था की जाए। प्रत्येक संस्थान में कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जाए।



सांकेतिक तस्वीर

Related posts