IMD Rain Update: पहाड़ों से लेकर मैदानों तक आफत की बारिश, अभी 4 दिन राहत के आसार नहीं – Zee News Hindi

नई दिल्ली: देश में मानसून (Monsoon) गर्मी से राहत देने के लिए आता है. लेकिन यही मानसून जब चरम पर होता है तो राहत को आफत बनने में देर नहीं लगती. देश में मानसून की मौजूदा तस्वीर इसी आफत को दिखाती है. पहाड़ हों या फिर मैदान हर तरफ बारिश इस बार लोगों के मुसीबत बन गई है. मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि आने वाले चार दिन काफी अहम हैं. दरअसल विभाग ने देश के पांच राज्यों में 4 दिनों तक लगातार बारिश का अलर्ट जारी किया है. इस दौरान पहाड़ों से लेकर मैदान तक बारिश का घमासान देखने को मिलेगा. इसलिए सभी को सावधान रहने की जरूरत है. 

भारी बारिश का अलर्ट

आपको बताते हैं कि देश के किस-किस राज्य में भारी बारिश होगी. राजस्थान के 10 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मध्य प्रदेश के 22 जिलों में आज भारी बारिश हो सकती है. छत्तीसगढ़ के 10 जिलों के लिए तेज बारिश का अलर्ट जारी हुआ है इसी कड़ी में झारखंड के लिए भी रेड अलर्ट जारी हुआ है जहां अगले 4 दिनों तक भारी बारिश हो सकती है.

देश में मानसून इस बार देरी से आया. जब तक मानसून ने उत्तर भारत में दस्तक नहीं दी थी लोगों का गर्मी से बुरा हाल था. मगर जब से मानसून आया है तब से गर्मी के वो दिन लोगों को थोड़ा थोड़ा याद आने लगे हैं. इसकी वजह ये है कि बारिश के बाद बड़े बड़े शहरों की गलियां तालाब जैसी दिख रही हैं. और गलियों के बाहर निकलते ही ये तालाब नदी में बदल जाते हैं. इन तालाबों और नदियों की उफान में कई गाड़ियां डूब गईं तो कुछ तैरती हुई कहीं और ही चली गईं.

ये भी पढ़ें- Weather Update: Delhi में मौसम हुआ सुहाना, UP; हरियाणा और राजस्थान में भी आज बारिश का अनुमान

पहाड़ों की स्थिति ज्यादा भयावह

पहाड़ों का नजारा मैदानों की तुलना में कहीं ज्यादा भयावह है. यहां भूस्खलन और बादल फटने की घटनाएं लगातार हो रही हैं. ना जाने कितने लोग इन हादसों में अपनी जान गंवा रहे हैं. मौसम विभाग की नई चेतावनी के मुताबिक अभी ये बारिश चार दिन और उत्तर भारत के इलाकों में कहर बनकर टूटेगी. मौसम विभाग ने हिमाचल में आने वाले चार दिनों में भारी बारिश, तूफान और बिजली गिरने की संभावना जताई है.

LIVE TV

Related posts