राजस्थान : ऐतिहासिक आमागढ़ किले पर जबरन बीजेपी सांसद ने फहराया भगवा झंडा, हुए गिरफ्तार! – Navbharat Times

जयपुर / दौसा
आमागढ़ किले पर झंडा फहराने का मामला लगातार तूल पकड़ता जा रहा है। ताजा अपडेट यह है कि इस मामले में अब दौसा से राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा को गिरफ्तार कर लिया है। पता चला है कि राजधानी जयपुर से डॉ. मीणा की गिरफ्तारी हुई है। वहीं उन्होंने मनाही के बावजूद आमागढ़ किले (Amagarh fort) पर झंडा फहरा दिया है। इधर पुलिस सूत्रों का कहना है कि सासंद मीणा को हिरासत में लिया गया है, जबकि सांसद मीणा ने खुद ट्वीट करके जानकारी दी है कि उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस विधायक की ओर से कथित रूप से आमागढ़ में भगवा झंडा फाड़ने की बात सामने आने के बाद बीजेपी सांसद किरोड़ी मीणा ने उनकी काफी निंदा की थी। साथ ही सरकार और कांग्रेस पार्टी को करार जवाब देते हुए फोर्ट पर दोबारा झंड़ा फहराने की बात कही थी। इसी क्रम में रविवार की सुबह डॉ. मीणा पुलिस को गच्चा देकर अपने समर्थकों के साथ पहुंचे और ऐतिहासिक फोर्ट पर झंड़ा फहरा दिया। इसके बाद पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया।

Rajasthan News: RSS प्रचारक के खिलाफ कांग्रेस ने पारित किया प्रस्ताव, सरकार से शीघ्र गिरफ्तारी की मांग

डॉ. किरोड़ी लाल ने शेयर किया वीडियो
आपको बता दें कि डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने मीणा समाज का आमागढ़ में झंड़ा लगाने के बाद ट्वीट कर उसका वीडियो शेयर किया है। ट्वीट के साथ सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने अपनी गिरफ्तारी की भी जानकारी दी है। उल्लेखनीय है कि सांसद मीणा ने साफतौर पर आमागढ़ किले में जाकर पूजा करने की बात कही थी, लेकिन कांग्रेस विधायक रामकेश मीणा की ओर से यहां कथित तौर पर भगवा झंड़ा फाड़ने की बात के बाद उठे विवाद के बाद पुलिस प्रशासन ने एहतियात के तौर यहां निषेधाज्ञा जारी कर रखी थी। साथ ही यहां प्रवेश पर रोक लगाई थी, लेकिन पुलिस किरोड़ी लाल मीणा को रोक पाती, इससे पहले उन्होंने मनाही के बावजूद वहां झंडा फहरा दिया।

क्या है आमागढ़ विवाद
दरअसल बीते कुछ समय से राजस्थान में मीणाओं का एक वर्ग अपने आप को हिंदू ना होने की बात कह रहा है। उनका दावा कर रहा है कि मीणाओं की एक अलग पहचान है और वे हिंदू नहीं हैं। लिहाजा यह वर्ग आरएसएस सहित अन्य हिंदू संगठन के खिलाफ भी दिख रहे हैं। इसी क्रम में कुछ दिन पूर्व मीना समुदाय के नेता और कांग्रेस विधायक रामकेश मीणा की ओर से आमागढ़ किले में कथित तौर पर भगवा झंडा फाड़ने की बात सामने आई थी। इसके बाद से इस पर राजनीति तेज हो गई। जहां बीजेपी सांसद बार- बार मीणा समाज को हिंदूत्व की दुहाई दे रहे है। वहीं दूसरा वर्ग इस मामले में उनके खिलाफ दिखाई दे रहा है।

image

Rajasthan News: गहलोत सरकार ने मंत्रिमंडल पुनर्गठन के पहले बदले बड़े अधिकारी, जयपुर-अजमेर में हलचल

विवाद के बाद सांसद मीणा ने आमागढ़ पहुंचने की बात कही
उल्लेखनीय है कि जहां इस विवाद के बाद पुलिस की ओर से वर्ग संघर्ष के भय के कारण आमागढ़ किले पर निषेधाज्ञा जारी करनी पड़ी। वहीं सासंद मीणा लगातार ये बात बोलते आ रहे थे कि वो किले पर झंड़ा फहराएंगे। साथ ही वहां पूजा भी करेंगे। पता चला है कि आखिरकार भाजपा के राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा पुलिस को चकमा देने में कामयाब हो गए हैं। साथ ही झंड़ा लगा दिया है। इसके बाद पुलिस की ओर से एहतियातन उन्हें हिरासत में लिया गया है।


पूर्व सीएम राजे ने ट्वीट कर कहा – मीणा की तुरंत हो रिहाई
इधर आमागढ़ से सांसद मीणा की गिरफ्तारी के बाद आरोप- प्रत्यारोप की राजनीति भी तेज हो गई है। पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने सरकार कोइस मामले में आड़े हाथों लिया है। राजे ने ट्वीट कर लिखा है कि “आमागढ़ क़िले के मामले में धर्म के नाम पर राजनीति कर रही कोंग्रेस को करारा जवाब देने वाले डॉ.किरोड़ी लाल मीणा की गिरफ़्तारी निंदनीय है।डॉ.मीणा को तुरंत रिहा किया जाय।”












राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष डोटासरा का वायरल वीडियो, कहा- मैं 2-4 दिन का मेहमान, जानिए इसके पीछे की वजह

Related posts