मौसम अपडेटः राजस्थान के 21 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट – Patrika News

राजस्थान में मानसून फिर से सक्रिय हो गया है और शुक्रवार से लेकर अगले चार दिन तक लगभग सभी संभागों में भारी से अति भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी कर दिया है।

जयपुर। राजस्थान में मानसून फिर से सक्रिय हो गया है और शुक्रवार से लेकर अगले चार दिन तक लगभग सभी संभागों में भारी से अति भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी कर दिया है। शुक्रवार को करीब 20 जिलों में भारी बारिश होगी, जबकि कुछ स्थानों पर अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसमें भी अजमेर, सीकर और नागौर में भारी से अत्यंत भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग की माने तो भारी से अति भारी बारिश का दौर 2 अगस्त तक जारी रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के जयपुर केन्द्र के निदेशक आर.एस. शर्मा के अनुसार बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल कम दबाव का क्षेत्र बना होने से चक्रवाती परिसंचरण ऊपरी क्षोभमंडल स्तर तक बना हुआ है। जो कुछ घंटों के भीतर पश्चिमी बंगाल, झारखंड एवं बिहार होते हुए पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ेगा। इसके चलते अगले चार दिन मानसून सक्रिय रहने की संभावना है। वहीं शुक्रवार को बारिश की गतिविधियां बढ़ेगी और प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश दर्ज की जाएगी। 2 अगस्त तक पूर्वी राजस्थान के लगभग सभी स्थानों जबकि पश्चिमी राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर बारिश होने की संभावना।

प्रदेश में यहां हुई भारी बारिश

मौसम विभाग की माने तो शुक्रवार सवेरे 8.30 बजे तक चूरू के राजगढ़ में 135 एम, भरतपुर के उचैन में 114 एमएम, नदबई में 74 एमएम, डीग में 72 एमएम, दौसा के महवा में 104 एमएम, सिकरडे में 90 एमएम, दौसा में 81 एमएम, अलवर के नीमराना में 99 एमएम, बानसूर में 85 एमएम, करौली के नादोती में 83 एमएम, मंडरायल में 74 एमएम, झुंझुनूं के पिलानी में 87.3 एमएम और हनुमानगढ़ के भादरा में 67 एमएम बारिश दर्ज की गई।

यूं रह सकताा है मौसम का मिजाज

30 जुलाई को अजमेर, सीकर और नागौर जिले व आसपास कुछ इलाकों में भारी से अति भारी बारिश की संभावना है। झुंझुनूं, जयपुर, टोंक, भीलवाड़ा, कोटा, बारां, झालावाड़ और चूरू में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट। दौसा, अलवर, बूंदी, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, बीकानेर, पाली और राजसमंद में एक दो स्थानों पर भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है

31 जुलाई को अजमेर, भीलवाड़ा, टोंक, बूंदी, कोटा, झालावाड़, बारां, जयपुर, झुंझुनूं, सीकर, नागौर, चूरू, पाली में ऑरेंज अलर्ट। अलवर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली, प्रतापगढ़, चित्तौडगढ़़, राजसमंद, बारां, सीकर, जयपुर, सवाईमाधोपुर, बूंदी, कोटा, जोधपुर और बीकानेर में यलो अलर्ट जारी किया गया है।

1 अगस्त को बूंदी, सवाईमाधोपुर, बारां, भीलवाड़ा, राजसमंद, उदयपुर, सिरोही, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, चित्तौडगढ़़,टोंक, कोटा, झालावाड़, जालौर में ऑरेंज अलर्ट। अजमेर, नागौर, पाली में यलो अलर्ट जारी किया गया है।

2 अगस्त को अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, नागौर में ऑरेंज अलर्ट। झुंझुनूं, सीकर, जयपुर, दौसा, राजसमंद, उदयपुर, जोधपुर, चूरू, बीकानेर में यलो अलर्ट जारी किया गया है।






Related posts