मेडिकल कोर्सेज में अब ओबीसी कोटा होगा 27%, EWS को मिलेगा 10% आरक्षण – Jansatta

मेडिकल कोर्सेज में अब ओबीसी कोटा होगा 27%, EWS को मिलेगा 10% आरक्षण

मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने वालों छात्रों के लिए केंद्र सरकार ने अहम फैसला लिया है। आर्थिक रुप से कमजोर और पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए आरक्षण की मंजूरी दी गई है।

जनसत्ता ऑनलाइन
Edited By Nitesh Srivastava

नई दिल्ली | Updated: July 29, 2021 5:22 PM
मेडिकल में दाखिला लेने वालों के लिए केंद्र सरकार का अहम फैसला – Photo Source- Indian Express

मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने वालों छात्रों के लिए केंद्र सरकार ने अहम फैसला लिया है। आर्थिक रुप से कमजोर और पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए आरक्षण की मंजूरी दी गई है। नए नियमों के तहत एमबीबीएस, बीडीएस जैसे ग्रेजुएट कोर्स और पोस्ट ग्रेजुएट स्तर के मेडिकल कोर्सेज में दाखिले के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) को 27 फीसदी और आर्थिक रुप से कमजोर छात्रों (EWS) को 10 फीसदी का आरक्षण मिलेगा।

इसका फायदा ऑल इंडिया कोटा स्कीम के तहत राज्य सरकार द्वारा संचालित संस्थानों में लिया जा सकेगा। बताते चलें कि केंद्र द्वारा संचालित संस्थानों में यह पहले से लागू है। इसको लेकर प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट करके कहा कि सरकार के फैसले से हर साल हजारों युवाओं को इसका फायदा मिलेगा। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि हमारी सरकार ने मेडिकल कोर्सेज में ऑल इंडिया कोटा स्कीम के तहत आरक्षण देने का ऐतिहासिक फैसला लिया है।

इसको लेकर पिछले काफी दिनों से सरकार से मांग भी हो रही थी। बुधवार को केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव की अगुवाई में ओबीसी सांसदों के प्रतिनिधिमंडल ने भी पीएम मोदी से मुलाकात की थी और नीट अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट में AQI के तहत OBC और EWS उम्मीदवारों के लिए आरक्षण की मांग की थी।

मोदी सरकार के इस फैसले से लगभग 5500 छात्रों को इसका सीधा फायदा मिलेगा। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार सरकार OBC और EWS वर्ग दोनों के लिए उचित रिजर्वेशन देने के लिए प्रतिबद्ध है। नए नियमों के बाद MBBS में दाखिला लेने वाले 1500 ओबीसी छात्रों को फायदा होगा, पोस्टग्रेजुएट में भी 2500 छात्रों को फायदा होगा, इस तरह ओबीसी कोटा से 4 हजार छात्रों को फायदा पहुंचेगा।

Also Read

  • आओगे दो पैरों पर…जाओगे चारपाई पर, भाजपा नेताओं को ओपी राजभर की धमकी, महिलाओं को भोजपुरी में सुनाया किस्सा
  • बिहार में भाजपा के साथ मुकेश सहनी, बोले- आरक्षण नहीं मिला तो नहीं देंगे योगी का साथ

वहीं अगर EWS कोटा की बात करें तो MBBS में 550 छात्रों को फायदा होगा और पोस्ट ग्रेजुएशन में 1000 EWS छात्रों को फायदा होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह व्यवस्था ऑल इंडिया कोटे के तहत अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल और डेंटल कोर्सेज जैसे कि MBBS, MD, MS Diplome, BSD और MDS के करेंट अकैडमिक सेशन 2021-22 से लागू होगी।

  • Tags:
  • Medical College
  • OBC
  • Reservations

Related posts